September 24, 2024

होली पर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनें फुल, हवाई सफर हुआ दोगुना महंगा

0

नई दिल्ली

होली के मौके पर घर जाने वालों की भीड़ दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर जुटने लगी है। इनमें अधिकांश लोग उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड से हैं। हर बार की तरह इस बार भी होली पर नियमित ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। अधिकांश ट्रेन दो से तीन महीने पहले ही फुल हो चुकी हैं। वहीं, विमान की टिकट भी ऐसे समय में दो से तीन गुना तक महंगी हो गई हैं। ऐसे में लोगों के लिए घर का सफर मुश्किल भरा रहने वाला है।

ट्रेनों में बढ़ती वेटिंग लिस्ट को देखते हुए रेलवे ने 12 से अधिक विशेष रेलगाड़ी चलाने का ऐलान भी किया है। इनमें कुछ विशेष रेलगाड़ी शुरू भी हो चुकी हैं, लेकिन इन ट्रेन में भी अधिकांश की सीट भर चुकी हैं। दिल्ली से बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेन में चार से सात मार्च तक कोई टिकट नहीं मिल रहा है। कुछ गाड़ियों में आठ मार्च को होली के दिन सीट खाली हैं, लेकिन इस दिन लोग ज्यादा सफर नहीं करते।

त्योहर पर घर जाने वाले लोग 7 मार्च तक निकल जाएंगे। ऐसे में लोगों के पास विमान का विकल्प भी है, लेकिन, 4 से 7 मार्च के बीच यूपी, बिहार, झारखंड आदि स्थानों के लिए विमान का टिकट लेना संभव नहीं है। ऐसे में लोगों के पास बस का ही विकल्प बचता है, लेकिन बस में लंबी दूरी का सफर करना काफी परेशानी भरा होता है। हालांकि, प्राइवेट बस संचालक स्लीपर बस भी चलाते हैं। इस दौरान वह इनका किराया दोगुना तक वसूलते हैं। ऐसे में होली पर घर जाने वालों को हर तरफ से जेब ढीली करनी ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *