September 24, 2024

होली के दिन भारत दौरे पर आएंगे ऑस्ट्रेलियाई पीएम, भारत में खुलेगा विदेशी यूनिवर्सिटी का पहला कैंपस

0

नई दिल्ली
 आस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज 8 मार्च को तीनदिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। यह प्रधानमंत्री के रूप में उनकी पहली भारत यात्रा होगी। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई सरकार की व्यापार और पर्यटन मंत्री सीनेटर डॉन फैरेल, संसाधन मंत्री मेडेलीन किंग, कई वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्च-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी उनके साथ मौजूद रहेगा। इस दौरान वे व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों सहित कई क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर प्रधानमंत्री मोदी संग बातचीत कर सकते हैं। इसके साथ ही सबसे खास बात ये निकलकर आ रही है कि दोनों ही नेता एक साथ क्रिकेट मैच देखने की योजना बना रहे हैं।

होली के दिन आठ मार्च को प्रधानमंत्री अल्बनीज अहमदाबाद पहुंचेंगे। इस दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देखने के लिए अहमदाबाद जा सकते हैं। आपको बता दें कि चौथा टेस्ट अहमदाबाद में 9 से 13 मार्च के बीच होना है। उसके बाद प्रधानमंत्री अल्बनीज 9 मार्च को मुंबई भी जाएंगे। दिल्ली में प्रधानमंत्री अल्बनीस का 10 मार्च को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

भारत दौरे पर पीएम मोदी और प्रधानमंत्री अल्बनीस आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा, भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे। भारत में खुलेगा विदेशी यूनिवर्सिटी का पहला कैंपस मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पहली बार एक विदेशी कॉलेज भारत में अपना परिसर स्थापित करने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय पहला विदेशी विश्वविद्यालय है जिसे भारत में परिसर स्थापित करने की मंजूरी दी गई है। इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर अथॉरिटी (आईएफएससीए) ने हाल ही में कहा कि उसने डीकिन विश्वविद्यालय को गुजरात के जीआईएफटी सिटी में अपना परिसर स्थापित करने की अनुमति दे दी है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस 8 मार्च को गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में इस बारे में आधिकारिक ऐलान करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *