September 24, 2024

तमिलनाडु हिंसा की क्या है जमीनी हकीकत? अफसरों की टीम पहुंची चेन्नई, आज चलेगा बैठकों का दौर

0

तमिलनाडु 

तमिलनाडु में बिहार के लोगों की स्थिति से अवगत होने के लिए यहां के चार वरीय अधिकारियों की टीम वहां पहुंच गई है। इसमें ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डी. बालामुरुगन, सीआईडी के आईजी पी. कन्नन, श्रम संसाधन विभाग के आयुक्त आलोक कुमार और एसटीएफ के एसपी संतोष कुमार शामिल हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सजगता के साथ गंभीर पहल की। सीएम के निर्देश पर बिहार से अधिकारियों की टीम तमिलनाडु गई है।

अधिकारियों की इस टीम ने तमिलनाडु के मुख्य सचिव, डीजीपी के अलावा वहां के एडीजी (विधि-व्यवस्था), त्रिपुर के आयुक्त, कोयम्बटुर उत्तरी प्रक्षेत्र के आईजी समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकात की और पूरी स्थिति के बारे में जानकारी ली। आज यह टीम वहां के प्रभावित इलाके त्रिपुर और कोयम्बटुर में रह रहे बिहार मूल के लोगों से भी मुलाकात करेगी और उनसे मौजूदा हालात से जुड़ी वास्तविक जानकारी लेगी। बिहार के निवासियों से उनकी समस्याएं भी जानेंगी। ताकि पूरी हकीकत मालूम हो सके। प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों के साथ भी टीम की समीक्षा बैठक होगी। टीम यह पता लगाएगी कि तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों के साथ क्या हुआ था। जो खबरें आ रही हैं उनमें कितनी सच्चाई है।
 
सीएम नीतीश कुमार मामले पर सजग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तमिलनाडु हिंसा प्रकरण पर काफी संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की एक टीम तमिलनाडु भेजी गई है। टीम वहां एक-एक चीज देखेगी। मैंने गुरुवार को इस मामले की जानकारी मिलते ही पदाधिकारियों को तमिलनाडु प्रशासन से बात करने को कहा। शुक्रवार को मैंने फिर समीक्षा बैठक की। विपक्षी दल भाजपा ने सड़क से लेकर सदन तक इस मामले पर हंगामा किया। बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल ने सीएम से एक टीम तमिलनाडु भेजने की मांग की थी।
 

बिहार के लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

 इस बीच बिहारियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। कोयम्बटुर जिला तमिलनाडु का एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र है। यहां के जिलाधिकारी ने सार्वजनिक सूचना जारी की है। पुलिस ने चार हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं। ये नंबर 0422-2300970, 9498181213, 8190000100 व 9443808277 हैं। कोयम्बटुर एसपी कार्यालय का नंबर 9498181212 व 7708100100 है। इस पर कोई भी पीड़ित व्यक्ति अपनी समस्या बता सकते हैं। वहां की पुलिस ने तुरंत ऐसे लोगों की सहायता करने का आश्वासन दिया है। लोगों की शिकायतों को हल करने के लिए कोयम्बटुर के राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की गई है। आपदा प्रबंधन विभाग के टॉल-फ्री नंबर 1077 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

प्रवासियों को सुरक्षा का आश्वासन

जिला प्रशासन द्वारा विज्ञप्ति जारी कर प्रवासी मजदूरों को सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है। कहा गया है कि यहां विभिन्न समुदाय के श्रमिक बिना किसी भेदभाव के रहते हैं। दावा किया कि अब तक जिला प्रशासन ने कानून व्यवस्था व शांति बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट उपाय किए हैं। सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण और गलत सूचना फैलाई जा रही है। यहां उत्तर भारत के राज्यों के श्रमिकों को कोई खतरा नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *