September 24, 2024

गलवान संघर्ष के बाद सेना ने LAC के पास बढ़ाई गश्त, घोड़े पर सवार दिखे सैनिक

0

नई दिल्ली
जून 2020 में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के बाद गलवान में तैनात भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीनी सेना की आक्रामकता रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें गश्त बढ़ाना और सीमावर्ती क्षेत्रों का सर्वेक्षण करना शामिल है। एएनआई के पास गलवान में तैनात भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो है। इसमें भारतीय सैनिकों को एलएसी के अग्रिम क्षेत्रों में घोड़ों और टट्टू पर गश्त करते देखा जा सकता है। सेना ने गलवान में ऊंचाई वाले स्थानों पर अत्यधिक ठंड में क्रिकेट खेलते हुए जवानों की तस्वीरें भी जारी की हैं।
 
सेना के एक अधिकारी ने बताया कि हाल के महीनों में जवानों ने पूर्वी लद्दाख में जमी हुई पैंगोंग झील पर हॉफ मैराथन में भी भाग लिया। 26 फरवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि जब तक सीमा पर गतिरोध खत्म नहीं होता, तब तक द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

माइनस तापमान में दिखा सैनिकों का जोश
सेना ने बताया कि त्रिशूल डिवीजन की पटियाला ब्रिगेड ने गलवान घाटी के पास अत्यधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में माइनस तापमान में पूरे उत्साह और जोश के साथ क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में पूरे जोश और उमंग के साथ सैनिकों ने क्रिकेट को एंजॉय किया। 
उल्लेखनीय है कि गलवान घाटी में वर्ष 2020 में 15-16 जून की रात भारतीय सैनिकों के साथ हुए संघर्ष के दौरान कम से कम 42 चीनी सैनिक मारे गए थे। हालांकि, एलएसी को लेकर जारी विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई दौर की सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *