September 25, 2024

EOW कर रहा राजधानी भोपाल में कार्यरत चार गृह निर्माण समितियों की जांच

0

भोपाल
राजधानी भोपाल में कार्यरत गृह निर्माण समितियां गड़बड़ियों से बाज नहीं आ रही है। राजधानी भोपाल की पांच गृह निर्माण समितियों में आर्थिक अनियमितताओं की शिकायतें राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो में पहुंची थी। इनमें चार में जांच जारी है जबकि समन्वय गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्यादित की शिकायत नस्तीबद्ध कर दी गई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक रोहित गृह निर्माण सहकारी समिति भोपाल की शिकायत मिलने पर प्राथमिक जांच 2009 में पंजीबद्ध की गई थी। इसकी जांच के बाद अपराध पंजीबद्ध किया गया। ईओडब्ल्यू ने इस मामले में विवेचना पूरी होंने परन अभियोग पत्र मार्च 2020 में जारी किया है और पूरक अभियोक पत्र 5 दिसंबर 2022 को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है।

रोहित गृह निर्माण समिति की दूसरी शिकायत में प्राथमिक जांच 2009 में पंजीबद्ध की गई और इसमें वर्तमान में विवेचना जारी है। इस समिति की पहली शिकायत में विवेचना के दौरान अलग से अपराध पंजीबद्ध किया गया है इसकी भी विवेचना जारी है। एक और शिकायत इस संस्था की वर्ष 2021 में मिली है जिसका सत्यापन कराया जा रहा है।

गौरव गृह निर्माण समिति के विरुद्ध वर्ष 2008 में शिकायत पंजीबद्ध की गई। इसका सत्यापन कराया जा रहा है। जो शिकायत पंजीबद्ध की गई थी उसे दिसंबर 2008 में जांच के बाद नस्तीबद्ध कर दिया गया था। आवेदकों द्वारा पुन: जांच के लिए आवेदन देने पर आवेदन पत्रों को वर्ष 2014 में पुन: जांच में लिया गया।

जांच के दौरान थाना शाहपुरा जिला भोपाल में समान आशय के अपराध पंजीबद्ध होंने के कारण शिकायत और अपराधों के आरोपों का परीक्षण कराया जा रहा है। मंदाकिनी गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्यादित भोपाल की शिकायत कोलार थाने से आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में विवेचनाधीन है। प्रकोष्ठ में पूर्व से सत्यापनाधीन शिकायत को भी विवेचना में शामिल किया गया है। वर्तमान में इसकी विवेचना जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *