September 22, 2024

निजी संगठन हीलिस सेखसरिया इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ की टीम द्वारा जिला अस्पताल का किया भ्रमण

0

धार।
नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत तम्बाकू मुक्त समाज कार्यक्रम को लेकर धार में आज निजी संगठन हीलिस सेखसरिया इंस्टीटयूट फॉर पब्लिक हेल्थ जो कि तम्बाकू नियंत्रण पर कार्य कर रही है, की टीम द्वारा जिला अस्पताल के टीबी वार्ड में भ्रमण किया गया। इस दौरान टीम के द्वारा जिला क्षय अधिकारी  डॉ संजय जोशी से भेंट की गयी।

उक्त दल द्वारा जिला भोज अस्पताल में  जिले में टीबी नियंत्रण की गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की, साथ ही आने वाली पीढ़ी जिसमे स्कूली छात्र, नौजवानों विशेषकर को कैसे तम्बाकू आपदा से बचाया जाए इस पर चर्चा की। इस दौरान डॉ संजय जोशी ने कहा कि तम्बाकू के सेवन से व्यक्ति को टीबी का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही डॉ संजय जोशी के द्वारा बताया गया कि जो टीबी से संक्रमित होते है उनमें 30 प्रतिशत लोग तम्बाकू का सेवन किसी न किसी रूप में अवश्य ही करते है। डॉ जोशी ने कहा कि तम्बाकू के सेवन को रोककर हम भारत को टीबी मुक्त करने की और अग्रसर हो सकते है। अभी तक केवल यह प्रचार किया जाता रहा है कि तम्बाकू के सेवन से किस प्रकार व्यक्ति कैंसर से ग्रसित होता है परंतु हमे यह भी बताना होगा कि तंबाकू के सेवन से कैंसर के अलावा भी अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित होते है जिसमे टीबी भी एक गंभीर संक्रामक रोग है।

इस दौरे में स्वास्थ्य विभाग के जिला महामारी नियंत्रण एवं तम्बाकू नियंत्रण नोडल डॉ संजय भंडारी, जिला नोडल अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं हीलिस सेखसरिया इंस्टीटयूट फॉर पब्लिक हेल्थ के संचालक डॉ मंगेश एस पेडनेकर(मुंबई), रिर्सच फेलो प्रियंका घोष, रिसर्च असिस्टेंट स्मिता वारके (प्रिंसीपल इनवेस्टीगेटर स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ यूएसए(अमेरिका), इव नेग्लर यूएसए (अमेरिका) एमपीवीएचए इंदौर से महावेश अंसारी, धार हिलीस प्रोग्राम मैनेजर अर्जुन हामड़ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *