September 25, 2024

साउथ अफ्रीका की टीम के नए T20I कप्तान का ऐलान, नए बल्लेबाजी कोच पर भी लगी मुहर

0

जोहानिसबर्ग

साउथ अफ्रीका की क्रिकेट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, क्योंकि टी20 टीम के नए कप्तान के साथ-साथ सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए नए बल्लेबाजी कोच का ऐलान किया गया है। साउथ अफ्रीका की टीम के नए व्हाइट बॉल कोच रॉब वॉल्टर ने सोमवार को पहली बार अपनी टी20 टीम का ऐलान किया, जिसमें कप्तानी उन्होंने एडेन मार्करम को सौंपी है।

नए कोच रॉब वॉल्टर और पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी के बीच फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने को लेकर बातचीत हुई थी, लेकिन इस टीम में फाफ को जगह नहीं मिली है। यहां तक कि टीम के पूर्व कप्तान तेम्बा बावुमा को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी महीने साउथ अफ्रीका की टीम को वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक हनोक एनक्वे ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि 38 वर्षीय डुप्लेसी, जो फरवरी 2021 से दक्षिण अफ्रीका के लिए नहीं खेले हैं, या अन्य गैर-अनुबंधित क्रिकेटरों के लिए दरवाजे बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा, "हम हमेशा अपने फ्रीलांस खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं, हम इसमें शामिल होने और आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए खुश हैं।"

साउथ अफ्रीका के टीम मैनेजमेंट का फोकस 2027 में साउथ अफ्रीका में होने वाले वनडे विश्व कप पर है। फिलहाल के लिए वनडे टीम के कप्तान तेम्बा बावुमा ही होंगे, लेकिन वनडे और टी20 टीम के बल्लेबाज कोच के रूप में जेपी डुमिनी की नियुक्ति हुई है। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया को वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है, लेकिन टी20 टीम में नजर आएंगे।

वनडे टीम इस प्रकार है

तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टोनी डिज़ोरज़ी, ब्योर्न फोर्टुइन, रीज़ा हेंड्रिक्स, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, वियान मूल्डर, लुंगी एनगिडी, रयान रिकेल्टन, एंडिले फेहलुकवायो, ट्रिस्टन स्टब्स, लिज़ाद विलियम्स और रासी वैन डर डूसन।

एडेन मार्कराम, मार्को जैनसन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और वेन पार्नेल आखिरी मैच के लिए जुड़ेंगे।

टी20आई टीम इस प्रकार है

एडेन मार्करम (कप्तान), डिकॉक (विकेटकीपर), फोर्टुइन, हेंड्रिक्स, जैनसन, क्लासेन, मगाला, मिलर, एनगिडी, एनरिच नोर्ट्जे, पार्नेल, कगिसो रबाडा, राइला रूसौ, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *