September 25, 2024

बेमौसम बारिश से प्रदेश में गेहूं की फसल को नुकसान, आज 30 जिलों में ओले और बारिश की आशंका

0

भोपाल

राजधानी में कल शाम को भोपाल में गरज-चमक के साथ तेज बारिश ने शहर के मौसम को फिर बदल दिया है। कल रात में कोलार सहित कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। राजधानी में दो घंटे में आधा इंच बारिश हो चुकी है। उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने से किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। 

पिछले 24 घंटों में शहर में 6.4 एमएम बारिश दर्ज की गयी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में मौसम फिर बदलेगा और अगले दो तीन दिन तक इसी तरह की स्थिति बनी रह सकती है।

बेमौसम बारिश से प्रदेश के कई जिलों में गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। उज्जैन में सोमवार आंधी तूफान के साथ कई क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि से पकी पकाई किसानों की गेहूं की फसल तबाह हो गई। उज्जैन जिले के घट्टिया, नागदा, उन्हेंल व अन्य तहसील क्षेत्र के कई गांव में बड़े नुकसान की खबर है। कई किसानों ने कहा है कि फसल को करीब 80% नुकसान हुआ है। कई क्षेत्रों में तो पूरी फसल नष्ट हो गई। शासन प्रशासन से मांग की है कि है कि मौसम में सुधार होते ही सर्वे कर रबी की फसल में हुए भारी नुकसान का आकलन कर बीमा राशि दिलाने के साथ में तत्काल किसानों को सहायता के रूप में राहत राशि प्रदान की जानी चाहिए।

उत्तर भारत में डिस्टरबेंस सिस्टम एकिटव होने के कारण यह स्थिति बन रही है। इससे में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही हैं। दूसरी तरफ अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। दोनों के मिलने से मध्य भारत में बादल में बन रहे हैं।

आज इन जिलों में बारिश, गिर सकते हैं ओले
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर में कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हो सकती है। यहां हवा की रफ्तार भी सामान्य से ज्यादा हो सकती है।

सरकार किसानों के साथ: सीएम
मेरी सभी जिलों में आज बात हुई है। जहां ओले गिरे हैं सर्वे के लिए टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। सरकार किसानों के साथ खड़ी है। नुकसान की भरपाई की जाएगी।
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed