September 25, 2024

जिला परियोजना समन्वयक का एग्जाम परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित

0

भोपाल

प्रदेश के 14 जिलों के जिला परियोजना समन्यक (डीपीसी) के रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा स्थगित कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो चुकी हैं। इसके चलते यह निर्णय राज्य शिक्षा केंद्र (आरएसके) द्वारा लिया गया है। यह परीक्षा  28 फरवरी को राजधानी स्थित शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय में आयोजित होनी थी, जो टाल दी गई थी। वहीं लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 13 मार्च को प्रस्तावित किया गया था। राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्रस्तावित लिखित परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित की गई है।

आगामी लिखित परीक्षा की तिथि से संबंधित उम्मीदवारों को अलग से सूचित किया जाएगा। प्रदेश के भोपाल सहित 21 जिलों में जिला परियोजना समन्वयकों (डीपीसी) की नियुक्ति के बाद अब आरएसके ने 14 जिलों और डीपीसी के रिक्त पदों पर प्रतिनियुुक्ति की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 15 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलाई गई थी। जिला परियोजना समन्वयक के पदों के लिए सहायक संचालक, प्राचार्य उमावि, हाई स्कूल संवर्ग, व्याख्याता संवर्ग के अधिकारियों के आवेदन आए हैं।

दिसंबर मेंं हुई थी 21 जिलों में नियुक्ति
दिसंबर में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा चयन प्रक्रिया के माध्यम से भोपाल, सागर, सिंगरौली सहित 21 जिलों में डीपीसी की नियुक्ति के आदेश जारी किए थे। हालांकि कुछ जिलों में नियुक्तियों को कई सवाल उठ रहे हैं। शिक्षक संगठनों द्वारा इस पर विरोध दर्ज कराया गया है।

आरएसके द्वारा 14 जिलों के नाम जारी नहीं किए
आरएसके द्वारा 14 जिलों के नाम जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में यह लिखित परीक्षा प्रदेश के किस जिले के रिक्त पद के लिए आयोजित होनी है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। हालांकि यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि पदों की संख्या में कमी अथवा वृद्वि हो सकती है। वहीं उक्त पद पर पदस्थापना मप्र के किसी भी जिलें में की जा सकती है। इस लिखित परीक्षा 75 अंको पर तथा साक्षात्कार 25 अंको पर आधारित होगा। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को 75 अंक में से न्यूनतम 40 अंक लाना अनिवार्य होगा। लिखित एवं साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को न्यूनतम प्राप्तांक 65 अंक लाना जरूरी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed