September 27, 2024

डिंडौरी छात्रावास मामला एसपी को पड़ा भारी,CM छुट्टी के दिन बदला डिंडौरी SP

0

भोपाल

डिंडौरी के मिशनरी स्कूल के छात्रावास में हुए दुखद घटनाक्रम में पुलिस की लापरवाही डिंडौरी एसपी को भारी पड़ गई। इस घटना से नाराज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर होली पर छुट्टी के दिन डिंडौरी एसपी संजय सिंह को हटाने के आदेश जारी कर वहां संजीव कुमार सिन्हा को नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।  प्राप्त जानकारी के मुताबिक डिंडौरी के एक मिशनरी स्कूल के हास्टल में प्रिंसिपल और टीचर किशोर उम्र की लड़कियों के निजी हिस्सों में कथित तौर पर अश्लील हरकते करते थे।

यह मामला बाल संरक्षण आयोग की कमेटी की जांच में सामने आया। 

इस छात्रावास में बारहवीं तक के बच्चे रहते है। स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों पर आरोप था कि वे यहां रहने वाले बच्चों के शरीर के खास हिस्सों में अश्लील हरकते करते थे। शरीर पर उनके हाथों के निशान भी मिले थे। बाल संरक्षण आयोग के सदस्य ओंकार सिंह इस मामले की जांच करने पहुंचे थे तब जांच कमेटभ् के सामने कुछ बच्चियों  ने बयान दिए थे इस दौरान बच्चियों ने इस घटना में शामिल प्रिंसिपल और टीचर्स की हरकतों के बारे मेें बताया था। इसके बाद राष्टÑीय स्तर की एक जांच समिति ने भी इसमें जांच की थी। आयोग की जांच में गंभीर आरोप सामने आने पर डिंडौरी पुलिस ने बच्चियों के 164 बयान दर्ज किए थे।

पुलिस ने शिक्षकों के बयान के आधार पर टीचर को गिरफ्तार कर जमानत पर छोड़ दिया था। इस मामले में कांग्रेस और गोंडवाना रिपब्लिक पार्टी ने विरोध किया थ। चक्काजाम भी किया। इस मामले में कई स्तरों पर लापरवाही बरती गई। बाल संरक्षण आयोग के सामने मामला आने के बाद सोशल मीडिया पर वाइरल हुआ और राजनीतिक घटनाक्रम तेज हो गया । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेने के बाद एसपी संजय सिंह को हटाने के निर्देश दिए।

गृह विभाग ने होली पर छुट्टी के दिन डिंडौरी एसपी संजय सिंह को हटाकर पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदस्थ करने के आदेश जारी किए और उनके स्थान पर पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदस्थ संजीव कुमार सिन्हा को डिंडौरी एसपी बनाने के आदेश जारी किए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *