September 27, 2024

नासा-इसरो के संयुक्त मिशन के लिए दो ‘रडार सिस्टम’ बेंगलुरु पहुंचे, खतरे से पहले देंगे सिग्नल

0

यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के संयुक्त मिशन के तहत बनाए गए दो रडार सिस्टम लॉन्चिंग से पहले भारत पहुंच गए हैं। इन दोनों रडार सिस्टम को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थापित किया गया है। जानें इसकी खूबियां NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) मिशन बायोमास, प्राकृतिक खतरों, समुद्र के स्तर में वृद्धि और भूजल के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए पृथ्वी के बदलते पारिस्थितिक तंत्र, गतिशील सतहों और बर्फ के द्रव्यमान को मापेगा। मिशन से कई अन्य अनुप्रयोगों का समर्थन करने की भी उम्मीद है।

दोनों रडार सिस्टम हर 12 दिनों में दो बार पृथ्वी की लगभग सभी भूमि और बर्फ की सतहों का निरीक्षण करेगा, बहुत सूक्ष्म विस्तार से गति को मापेगा। यह वैज्ञानिकों को पौधों और वातावरण के बीच कार्बन विनिमय को समझने में मदद करने के लिए वनों और कृषि क्षेत्रों का सर्वेक्षण करेगा।

NISAR के पेलोड में अपनी तरह का सबसे बड़ा रडार एंटीना होगा – एक ड्रम के आकार का, वायर मेश रिफ्लेक्टर लगभग 40 फीट व्यास का जो 30-फुट बूम से विस्तारित होगा। बस चार दिन और… फिर झुलसाएगी दिल्ली की 'गर्मी', इन दो राज्यों में 'लू' ने दी दस्तक, जानें मौसम का ताजा हालबस चार दिन और… फिर झुलसाएगी दिल्ली की 'गर्मी', इन दो राज्यों में 'लू' ने दी दस्तक, जानें मौसम का ताजा हाल छह मार्च को बेंगलुरु के लिए किया गया था रवाना दोनों रडार सिस्टम अमेरिकी वायु सेना के एक सी-17 भारी लिफ्ट विमान द्वारा छह मार्च को अमेरिका के कैलिफोर्निया से भारत के बेंगलुरु स्थित इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर तक उड़ाया गया था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *