September 28, 2024

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की मुश्किलें, सतना में तेज हवा के साथ ओले गिरे

0

सतना

मध्यप्रदेश के सतना जिले में अचानक बेमौसम बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। सतना शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आंधी-तूफान आया। बारिश से मौसम में नमी तो आई है। लेकिन इससे खेत में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। सतना जिले के अमदरा में चने के आकार के ओले भी गिरे हैं। सतना में गुरुवार की दोपहर मौसम ने करवट ली और जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में एक के बाद एक झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम की मार सबसे पहले अमदरा में सामने आई जहां वर्षा शुरू हुई तो चने के आकार के ओले भी गिरने लगे।

देखते ही देखते तेज हवा के साथ बादल गरजे और उचेहरा, परसमनिया अमरपाटन और मैहर में बारिश होने लगी। दोपहर करीब 3 बजे तेज हवा के झोंकों ने सतना शहर को दहलाया और फिर बूंदाबांदी के बाद यहां तेज आंधी और बिजली गिरने के साथ तेज वर्षा शुरू हो गई, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ। इसके अलावा कोटर क्षेत्र में भी वर्षा ने अपना असर दिखाया है।
 

होली के ठीक एक दिन बाद बदलते बादलों ने मौसम में उमस बढ़ा दी है। लेकिन इस मौसमी बदहाली ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। आंधी और भारी बारिश ने किसानों को इस हद तक नुकसान किया है कि खेत में खड़ी उनकी फसल तक फैल गई है। वहीं खलिहानों में पड़ी दलहन की फसल भी भीग गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *