September 28, 2024

आधी आबादी को रिझाने ‘कमल मित्र’ लेकर आई भाजपा, 2024 से पहले हर घर दस्तक

0

नई दिल्ली

मिशन 2024 के लिए देश की आधी आबादी (महिलाओं) को अपने साथ जोड़ने के लिए भाजपा बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान के कमल मित्र नाम दिया है। पार्टी के प्रशिक्षित कमल मित्र महिला कार्यकर्ता देश भर में महिलाओं के बीच केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं और पार्टी की रीति नीति को लेकर जाएंगी। यह काम भाजपा का महिला मोर्चा करेगा। मोर्चा की कोशिश हर लोकसभा क्षेत्र में एक लाख कमल मित्र तैयार करने की है।

बीते सालों में भाजपा को कई चुनावों में, जिनमें विधानसभा व लोकसभा चुनाव भी शामिल हैं, महिला वर्ग का काफी समर्थन मिला है। पार्टी ने महिलाओं के बीच पूरी तरह प्रशिक्षित होकर जाने का फैसला किया है। इस अभियान में महिला केंद्रित सरकारी योजनाओं के प्रति महिलाओं में जागरूकता पैदा की जाएगी। इसमें हर वर्ग की महिलाओं तक केंद्र की विभिन्न योजनाओं जिनमें महिलाओं व उनके घर परिवार से जुड़ी विभिन्न लाभार्थी योजनाएं भी शामिल हैं, को पहुंचाया जाएगा। इसके लिए भाजपा विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की भी मदद ले रहा है।

इस सिलसिले में भाजपा महिला मोर्चा ने शनिवार को एक विशेष कार्यशाला का आयोजन भी किया। इसमें प्रोफेसर, वकीलों और शोध विद्वानों सहित महिला पेशेवर प्रमुख लोगों ने हिस्सा लिया जो विभिन्न विषयों पर भाजपा की महिला मित्रों को प्रशिक्षित करेंगे। इस कार्यशाला में मोर्चा की मीडिया प्रभारी नीतू डबास ने एक प्रस्तुतीकरण भी पेश किया जिसमें कमल मित्र के उद्देश्य समेत विभिन्न विषयों की रूपरेखा पेश की गई। भाजपा की इस कमल मित्र योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवर विशेषज्ञ पहले भाजपा की टीम को प्रशिक्षित करेगी और वह कमल मित्र की टीम महिलाओं के बीच जाएगी।

कार्यशाला में भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनती श्रीनिवासन ने कहा कि अप्रैल में कमल मित्र अभियान शुरू किया जाएगा। इसके माध्यम से, जमीनी स्तर पर महिला स्वयंसेवक केंद्र सरकार की इन योजनाओं के उद्देश्यों को समझने में स्थानीय लोगों की मदद करेंगी। वे पहचान किए गए लाभार्थियों को इन योजनाओं के लिए आवेदन करने के बारे में सभी प्रक्रियाओं और शामिल सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई में मदद करेंगे। कार्यक्रम में महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष सरोज पांडे भी उपस्थित रहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *