September 23, 2024

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं के अधिकार व विधियों पर जागरूक किया गया

0

जगदलपुर

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष आलोक कुमार के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जगदलपुर द्वारा जिले में महिलाओं के अधिकार एवं महिलाओं से संबंधित विधियों पर महिला दिवस सप्ताह के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन रविवार को ग्राम पंचायत बालीकोण्टा के ग्राम पंचायत भवन में पिछले दिनों किया गया।

इस जागरूकता कार्यक्रम में अधिवक्ता श्रीमती हेमलता नक्का  एवं विरेन्द्र बहोते रिसोर्स पर्सन के रूप में तथा प्रतिभागियों के रूप में स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। रिसोर्स पर्सन द्वारा कार्यक्रम की शुरूआत नालसा के संकल्प गीत के साथ करते हुए छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पित कर, दीप प्रज्जवलित करते हुए किया गया। रिसोर्स पर्सन श्रीमती हेमलता नक्का अधिवक्ता द्वारा उक्त कार्यक्रम के उद्देश्य एवं महिलाओं के अधिकारों से संबंधित विधिक सेवा योजनाओं की तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के संबंध में नि:शुल्क विधिक सहायता से संबंधित जानकारी उपस्थित प्रतिभागियों को देते हुए कहा गया कि शिक्षा से ही अपराध पर नियंत्रण पाया जा सकता है। लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, भरण-पोषण, स्त्रीधन, पैतृक संपत्ति, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम एवं महिलाओं के विरूद्ध अपराध से संबंधित महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां प्रदान की गई।

रिसोर्स पर्सन विरेन्द्र बहोते अधिवक्ता द्वारा उक्त कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को उनके मौलिक अधिकार, मूल कर्तव्य, विधिक सहायता योजनाओं की जानकारी सहित महिलाओं के लिए शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की गई। उक्त कार्यक्रम में उपस्थित महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता नीलम ठाकुर द्वारा उपस्थित महिलाओं को महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी अधिकारों से भी अवगत कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *