September 29, 2024

जमीनों के दाम तय करने आज समिति की बैठक आयोजित होगी

0

 भोपाल

राजधानी में नए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए जमीनों के दाम तय करने के लिए सोमवार को उप जिला मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित होगी। इस बार ग्रामीण इलाकों की अवैध कॉलोनियों सहित कोलार रोड, एमपी नगर, अरेरा कॉलोनी, होशंगाबाद रोड, भेल, विदिशा रोड सहित दर्जनों लोकेशन अफसरों के निशाने पर हैं। यहां पर जमीनों के दाम 05 से 10 फीसदी की बढ़ाए जा सकते हैं। इसके अलावा भोपाल बायपास पर कटी अवैध कॉलोनियों में भी 10 फीसदी रेट बढ़ाना तय है।

विभागीय सूत्रों की मानें तो पॉलिटिकल प्रेशर के कारण 250 से अधिक लोकेशन को कम किया जा रहा है, जहां पर अफसरों ने जमीनों के दाम बढ़ाने के प्रस्ताव बनाए थे। इस संबंध में उप जिला मूल्यांकन समिति से प्रस्ताव बनाकर जिला मूल्यांकन समिति को भेजा जाएगा।

तालाबों को बचाने होगा प्रयास
वहीं बड़ा तालाब, कलियासोत और केरवा के आसपास 10 हजार वर्ग फीट से कम की रजिस्ट्री न हो। इसके चलते स्थान चिंहित करने के निर्देश स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पंजीयक अफसरों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि इससे बड़े तालाब सहित अन्य तालाब के आसपास हो रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लग सकेगी। वर्तमान समय में छोटे-छोटे प्लॉट काटे जा रहे हैं, जिससे तालाब प्रदूषित हो रहे हैं। यह व्यवस्था लागू होने से अवैध कॉलोनियों पर सख्ती से रोक लग सकेगी। साथ ही तालाब भी प्रदूषित होने से बचेंगे।

कवर्ड कैंपस में 20% वृद्धि प्रस्तावित
शहर के होशंगाबाद रोड, जाटखेड़ी, अयोध्या बायपास, कोलार रोड, बावड़ियां कलां, बाग मुगालिया, एम्स के आसपास सहित इलाकों कवर्ड कैंपस कॉलोनियों में सीधे तौर पर 10 से 15 फीसदी रेट बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।  इससे शहर की 150 से अधिक कॉलोनियों में इसका असर पड़ेगा।

स्लॉट फुल तो भी इमरजेंसी में करा सकेंगे रजिस्ट्री
पंजीयन विभाग सम्पदा टू में एक नई व्यवस्था और शुरू करने जा रहा है। रजिस्ट्री के लिए स्लॉट फुल हैं तो सब रजिस्ट्रार को आवेदन देकर जिला पंजीयक की मदद से इमरजेंसी स्लॉट बुक करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *