September 29, 2024

सदन में बोली सरकार- सेना में खाली पड़े हैं 1 लाख से अधिक पद, 3 माह में 19 हजार भर्तियां हुईं

0

नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने उच्च सदन राज्यसभा में जानकारी दी कि इस साल की शुरुआत से 19000 से अधिक अधिकारियों की भर्ती के बाद भी भारतीय सेना में 1 लाख से अधिक पद अभी भी खाली हैं। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सत्र के दौरान एक लिखित प्रश्न के उत्तर में ये बात कही। उन्होंने जानकारी दी कि 10 मार्च तक भारतीय सेना में अधिकारियों के स्तर पर 8,070 सहित कुल 1,35,743 पद खाली पड़े हैं।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को राज्यसभा में जानकारी देते हुए कहा कि जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) और अन्य रैंक के 19,065 रिक्त पदों को 1 जनवरी से 10 मार्च के बीच भरा गया था और अब तक 613 रिक्तियां भरी जा चुकी हैं।

उच्च सदन में एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए, भट्ट ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा कार्यान्वित की जा रही 55 उच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से 23 समय सीमा को पूरा नहीं कर सकीं, जिसमें जमीन- टू-एयर मिसाइल, एंटी-शिप मिसाइल, लंबी दूरी के रडार, लड़ाकू वाहन, पनडुब्बी के लिए लड़ाकू सूट और पनडुब्बी पेरिस्कोप जैसे एंटी-एयर फील्ड हथियार विकसित करना शामिल था। भट्ट ने अपने लिखित उत्तर में कहा, “देश में चल रही एमएम परियोजनाओं की इन 55 संख्याओं में से 23 संख्याएं समय सीमा को पूरा नहीं करती हैं। देरी से चल रही 23 एमएम परियोजनाओं में से 9 ऐसी हैं जिनकी लागत बढ़ गई है।"

समय से पहले डिलीवरी
एक अलग सवाल पर, भट्ट ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने पिछले साल जनवरी में मॉरीशस के साथ एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके III और संबंधित डिलिवरेबल्स के निर्यात के लिए एक अनुबंध किया था, जिसका मूल्य 17.67 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 141.52 करोड़ रुपये) था। अनुबंध के अनुसार, डिलीवरी 18 महीने में पूरी की जानी थी, जबकि एचएएल ने इसे तय समय से पहले पूरा किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *