September 30, 2024

रिलीज से पहले कंट्रोवर्सी में आई राजकुमार राव की ‘भीड़’

0

मुंबई

कोरोना के चलते देशभर में अचानक लॉकडाउन की घोषणा से आम लोगों के पैरों तले से जमीन खिसक गई। देश में आंतरिक सीमाएँ खींच दी गईं। खाना, कपड़ा, घर, परिवहन के साधन जैसी किसी भी बुनियादी सुविधा से वंचित इस समय के दौरान कई लोग बेघर हो गए। बहुतों की नौकरी चली गई। लाखों लोगों ने अपने घरों को लौटने के लिए अलग-अलग रास्तों का सहारा लिया। लॉकडाउन पीरियड की ये भयानक हकीकत अब ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म 'भीड़' में दर्शकों के सामने आएगी। मगर इससे पहले लोग फिल्म के खिलाफ होने लगे हैं।

फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद लोग इसे एंटी-इंडिया (भारत विरोधी) फिल्म कहने लगे हैं। जिसे लेकर एक्टर पंकज कपूर ने नाराजगी जताई है। फिल्म 'भीड़' का निर्देशन 'आर्टिकल 15', 'अनेक', 'मुल्क', 'थप्पड़' जैसी फिल्मों के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने किया है। उनके फिल्मों की कहानी का मुद्दा हमेशा लगभग वास्तविकता पर आधारित होती है। वहीं, जब भीड़ का ट्रेलर रिलीज किया गया तो कुछ लोगों ने इसकी सराहना तो की, मगर कुछ लोग अब इस फिल्म को एंटी इंडिया बताने लगे हैं। इस ट्रेलर को देखने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि यह फिल्म देशद्रोही है। नेटिजन्स के इस कमेंट पर एक्टर पंकज कपूर ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि लोगों को पहले फिल्म देखनी चाहिए, जिसके बाद अपनी राय शेयर करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "आपको ये महसूस करना चाहिए की हमारे समाज में, जिसे आप हमारी फिल्मों में देखते हैं, वहां बारिश की एक बूंद से पहले ही मानसूमन का एलान कर दिया जाता है। पंकज कपूर ने आगे कहा, "हम बहुत बेताब और हर चीज पर ओपिनियन देने वाले हैं। सब्र रखने ये कहने के बजाय, 'ठीक है, जो हो रहा है उस पर चिंतन करें', हम बंदूक उछाल देते हैं। आप ओपिनियन दे सकते हैं, लेकिन पहले फिल्म तो देखिए। सिर्फ एक छोटे से टीजर को देखकर आप इस फिल्म को राजनीतिक फिल्म का ठप्पा नहीं लगा सकते। फिल्म 'भीड़' के बारे में बात करते हुए पंकज कपूर ने कहा, "ये एक एनालिटिकल फिल्म है, जो हमारे समाज की मानसिकता के बारे में बात करती है, हम कैसे सोचते हैं, हम किसी स्थिति में कैसे रिएक्ट करते हैं! बहुत कम फिल्मों में अथॉरिटी को ऐसे पॉजिटिव सेंस में दिखाती है, जैसे इस फिल्म में दिखाया गया है। बता दें, फिल्म के ट्रेलर में पंकज कपूर का किरदार एक मुस्लिम शख्स से खाना लेने से मना करता नजर आ रहा है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा हुआ है। हालांकि पंकज कपूर ने साफ किया है कि इस सीन के दोनों पक्षों को फिल्म में पेश किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *