September 30, 2024

लाखों की सैलरी छोड़ी, नौकरी से इस्तीफा दे शुरू किया समोसा बेचना; अब हर दिन कमा रहे 12 लाख रुपये

0

 बेंगलुरु
 चाय के साथ कुछ खाना हो या फिर ऐसे ही भूख मिटानी हो, सबसे पहले जो याद आता है, वह समोसा ही है। शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा, जिसे समोसा नहीं पसंद हो या उसने अपनी जिंदगी में कभी समोसा न खाया हो, लेकिन क्या आप यह सोच सकते हैं कि कोई समोसा बेचकर एक दिन में 12 लाख रुपये की कमाई करता हो? भले ही यह आपको चौंकाने वाली बात लगे, लेकिन यह सच्चाई है। दरअसल, एक कपल ने अपनी 9-5 की लाखों रुपये वाली नौकरी छोड़कर समोसा बेचना शुरू किया, जिसके बाद अब वह हर दिन 12 लाख रुपये की कमाई कर रहा है।

12 लाख रोजाना कमाने वाले कपल की कहानी
यह कहानी शिखर वीर सिंह और निधि सिंह की है, जिन्होंने कुछ सालों पहले अपनी हाई सैलरी वाली जॉब छोड़कर समोसा सिंह की शुरुआत की थी। इसे शुरू करने के लिए उन्होंने अपने ड्रीम अपार्टमेंट तक को बेच दिया था। 'टाइम्स नाउ' की रिपोर्ट के अनुसार, शिखर वीर सिंह ने बायोटेक्नोलॉजी की स्टडी की और बाद में हैदराबाद में इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेस से एमटेक की डिग्री हासिल की। वह बायोटेक दिग्गज बायोकॉन में प्रिंसिपल साइंटिस्ट के पद पर तैनात थे। वहीं, उनकी पत्नी ने जब बिजनेस डेवलपमेंट असोसिएट की जॉब शुरू की तब उनकी सैलरी महज 17 हजार रुपये थी, लेकिन बाद में गुरुग्राम की फार्मा कंपनी में जब उन्होंने जॉब छोड़ी तब उनकी सैलरी 30 लाख रुपये हो चुकी थी। दोनों पति-पत्नी नौकरी में अच्छी-खासी कमाई कर रहे थे, लेकिन दोनों ने खुद का कोई बिजनेस शुरू करने का फैसला किया।

'समोसा सिंह' के नाम से शुरू किया वेंचर
शिखर और उनकी पत्नी निधि ने नौकरी छोड़कर 'समोसा सिंह' के नाम से वेंचर शुरू किया। दोनों साल 2016 में बेंगलुरु शिफ्ट हो गए और वहां पर ही समोसा सिंह की शुरुआत की। अच्छे फैमिली बैकग्राउंड से आने के बाद भी, दोनों ने बिजनेस शुरू करने के लिए खुद की सेविंग का इस्तेमाल किया। यहां तक कि उन्होंने अपना ड्रीम अपार्टमेंट भी 80 लाख रुपये में बेच दिया। इससे उन्होंने बेंगलुरु में ही फैक्ट्री खरीदी। आज के समय में समोसा सिंह का टर्नओवर 45 करोड़ रुपये पहुंच गया है। मेन्यू में कढ़ाई पनीर समोसा, मन्चूरियन समोसा आदि शामिल हैं। अब कपल बिजनेस को अगले फेज में ले जाने पर भी विचार कर रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *