September 30, 2024

भारतीय रेलवे दे रहा पंच तख्त दर्शन का अवसर, लखनऊ से इस तारीख को चलेगी टूरिस्ट ट्रेन

0

 लखनऊ

गुरु में कृपा और धार्मिक आस्थावानों के लिए पंच तख्त के दर्शनों का अवसर रेलवे दे रहा है। देश के पांच बड़े स्थानों समेत सिखों के तख्त यात्रा के लिए गुरुकृपा टूरिस्ट ट्रेन चलेगी। पांच अप्रैल से लखनऊ से टूरिस्ट ट्रेन अपने मुख्य पड़ावों से होकर गुजरेगी। आनंदपुर साहिब से पटना में हरमिंदर साहिब तक की यात्रा 11 दिनों की होगी। यह ट्रेन देश में पवित्र स्थानों के दर्शन कराएगी। 14 कोच की इस ट्रेन में 678 यात्री सफर कर सकेंगे। 14 अप्रैल को बैसाखी पर पटना में हरमिंदर साहिब में ट्रेन का ठहराव निर्धारित किया गया है।

आईआरसीटीसी ने यूपी के लिए पंच तख्त की यात्रा के लिए टूरिस्ट ट्रेन संचालित की है। बुधवार को मुरादाबाद में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री बलदेव सिंह औलख ने प्रेस कांफ्रेंस कर ट्रेन की जानकारी दी। पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से ट्रेन को संचालित किया जा रहा है। कहा कि जरूरी हुआ तो सरकार इसके लिए अनुदान भी जारी करेगी। देश में आनंदपुर में केसगढ़,सरहिंद में फतेहगढ़, अमृतसर में अकाल तख्त, नांदेड़ में हजूर साहिब और पटना में हरमिंदर साहिब पंच तख्त हैं। ट्रेन से श्रद्धालु धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे।
 
आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि धार्मिक यात्रा 5 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगी। ट्रेन में यात्री लखनऊ के बाद सीतापुर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर और मुरादाबाद से चढ़ सकेंगे। मुरादाबाद से ट्रेन अपने धार्मिक स्थानों के लिए रवाना होगी। रेलवे के सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह,सीएमआई जेके ठाकुर, आईआरसीटीसी के सीनियर एक्जीक्यूटिव मैनेजर नवीन गोयल, अमित राणा के अलावा गुरुविंदर सिंह, मिंटू सिंह, महेंद्र सिंह, गुरुजीत सिंह, हरजीत सिंह आदि रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *