September 30, 2024

आजाद प्रतिमा में फिर से पानी का होने लगा रिसाव, अमर ज्योति के लिए फिर उठेगी मांग

0

 प्रयागराज
प्रयागराज के अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में मरम्मत के बाद भी आजाद की प्रतिमा से एक बार फिर पानी रिसने लगा है। कोच रजनीकांत निषाद ने फिर प्रतिमा से रिसाव का वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया है। इसके बाद पिछले दिनों हुई मरम्मत पर सवाल उठने लगे हैं। इस पर उद्यान विभाग का कहना है कि पूर्व में केवल प्रतिमा की सफाई कराई गई थी। इसकी मरम्मत के लिए इलाहाबाद संग्रहालय के विशेषज्ञों की राय ली गई। प्रतिमा में कुछ क्रैक हो गए हैं।

संग्रहालय की टीम ने बुधवार को साढ़े तीन लाख का इस्टीमेट दिया है। जिसे गुरुवार को जिलाधिकारी के सामने रखा जाएगा। मरम्मत के बाद सब ठीक हो जाएगा। पिछले महीने आजाद की प्रतिमा से पानी रिसाव की बात सामने आई थी। जिसके बाद उद्यान विभाग ने जबलपुर से टीम बुलाकर इसकी मरम्मत कराई थी। उद्यान विभाग का कहना है कि इस पर 10 हजार रुपये खर्च हुए थे। जिसमें केवल प्रतिमा की सफाई हुई थी। हालांकि काम पूरा होने के बाद पानी न रिसने का दावा किया गया था। अभी प्रतिमा की मरम्मत हुए एक महीने का समय ही बीता है कि दोबारा पानी का रिसाव हो रहा है। मांडा निवासी रजनीकांत निषाद का दावा है कि वह पूरी रात पार्क में प्रतिमा के पास थे। भोर में चार बजे उठे तो प्रतिमा से फिर पानी रिसता पाया। हो गए हैं क्रैक मामले पर उद्यान अधीक्षक उमेश चंद्र उत्तम ने बताया कि प्रतिमा को लेकर संग्रहालय के विशेषज्ञों से राय मांगी गई थी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट दी थी। जिसमें पाया गया था कि धातु की प्रतिमा में तमाम जगह वेल्डिंग का काम हुआ था। जिससे बीच-बीच में क्रैक हो गया है।

अमर ज्योति के लिए उठाएंगे मांग
रजनीकांत निषाद ने कहा कि पार्क में चंद्रशेखर आजाद के नाम से अमर ज्योति की मांग उठाई गई है। इसके लिए पिछले दिनों मंडलायुक्त को ज्ञापन दिया गया था। एक बार फिर प्रतिमा के पास अमर ज्योति जलाने की मांग रखी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *