September 30, 2024

अलीम डार ने आईसीसी एलीट पैनल से दिया इस्तीफा, हुआ 19 साल लंबे करियर का अंत

0

नई दिल्ली
अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल का हिस्सा बनने वाले पहले पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने रिकॉर्ड 435 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद पैनल से इस्तीफा दे दिया है। अपने करियर में डार ने 5 वनडे वर्ल्ड कप और 7 टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। ICC महाप्रबंधक वसीम खान की अध्यक्षता वाले ICC एलीट अंपायर चयन पैनल ने पैनल में अंपायरों की संख्या 11 से बढ़ाकर 12 कर दी। दक्षिण अफ्रीका के एड्रियन होल्डस्टॉक और पाकिस्तान के अहसान रज़ा जैसे नए लोगों को एलीट सूची में शामिल किया गया है।

अलीम साल 2002 में एलीट पैनल में शामिल हुए और तब से इसका हिस्सा हैं। डार ने रिकॉर्ड 144 टेस्ट और 222 वनडे मैचों में अंपायरिंग की है, जो किसी भी अन्य अंपायर से अधिक है। वहीं टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 69 मैचों में अंपायरिंग की है और मैचों की संख्या के मामले में उनके हमवतन अहसान उनसे आगे हैं।

अलीम ने अपने सहयोगियों का आभार व्यक्त किया और अपनी यात्रा के बारे में कहा 'यह एक लंबी यात्रा रही है, लेकिन मैंने इसके हर पल का आनंद लिया है। मुझे दुनिया भर में अंपायरिंग करने का सौभाग्य और सम्मान मिला है और मैंने जो कुछ हासिल किया है वह मैंने सपने में भी नहीं सोचा था जब मैंने इस पेशे में शुरुआत की थी। हालांकि, मैं अभी भी एक इंटरनेशनल अंपायर के रूप में काम जारी रखने के लिए उत्सुक हूं, लेकिन मुझे लगा कि यह सही समय है कि मैं एलीट पैनल से हट जाऊं ताकि किसी अन्य को मौका मिल सके। मैं दुनिया भर के अंपायर्स से कहना चाहूंगा कि कड़ी मेहनत करें, अनुशासन का पालन करें और सीखना जारी रखेंगे।'

अलीम डार की विदाई के साथ आईसीसी ने एलीट पैनल में 2 और अंपायरों को जोड़ा है। अब एलीट पैनल में अंपायरों की संख्या 11 से बढ़कर 12 हो गई है। दक्षिण अफ्रीका के एड्रियन होल्डस्टॉक और पाकिस्तान के अहसान रज़ा जैसे नए लोगों को एलीट सूची में शामिल किया गया है। दोनों नए अंपायर टी-20 विश्व कप के पैनल का भी हिस्सा थे।

नई सूची में एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका), अहसान रजा (पाकिस्तान), क्रिस गफाने (न्यूजीलैंड), कुमार धर्मसेना (श्रीलंका), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत), पॉल रीफेल (ऑस्ट्रेलिया),रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), रिचर्ड केटलबोरो (इंग्लैंड), रोडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया) और जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज) का नाम शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *