September 30, 2024

हार्दिक पांड्या बतौर कप्तान आज ODI में करेंगे डेब्यू, इस खास लिस्ट में होंगे शामिल

0

नई दिल्ली

भारतीय हरफनमौला हार्दिक पांड्या आज नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में पहली बार वनडे टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा निची कारणों की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे नहीं खेल रहे हैं ऐसे में हार्दिक पांड्या बतौर कप्तान डेब्यू करने के लिए तैयार हैं। इसी के साथ हार्दिक वनडे क्रिकेट में कप्तानी करने वाले भारत के 27वें खिलाड़ी बनेंगे। हार्दिक से पहले 26 दिग्गज खिलाड़ी इस भूमिका को अदा कर चुके हैं। बता दें, भारत के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम दर्ज है, उन्होंने अपने कार्यकाल में 200 वनडे मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की थी जिसमें 110 मैच टीम इंडिया जीतने में सफल रही थी।

कौन था भारत का पहला ODI कप्तान?

भारत ने अपना पहला वनडे 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। दो मैच की उस सीरीज में अजीत वाडेकर ने टीम इंडिया की अगुवाई की थी। वनडे क्रिकेट में अजीत वाडेकर ही भारत के पहले कप्तान बने थे। हालांकि उस सीरीज में टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इन दो मैचों के बाद श्रीनिवास वेंकटराघवन ने वनडे टीम में भारतीय टीम की कप्तानी संभाली थी।

दो ही कप्तान भारत की झोली में डाल पाए हैं वर्ल्ड कप

वनडे क्रिकेट में भारत के लिए अभी तक 26 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं, मगर इनमें से दो ही कप्तान टीम इंडिया को वर्ल्ड कप का खिताब जीता पाए हैं। कपिल देव ने यह कारनामा 1983 में किया था, वहीं 28 साल बाद धोनी ने 2011 में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीताया था। कपिल देव ने अपने कार्यकाल में बतौर कप्तान 74 मैच खेले थे जिसमें टीम इंडिया ने 39 बार जीत दर्ज की थी।

भारत के लिए अभी तक कप्तानी करने वाले 26 खिलाड़ियों की लिस्ट

अजीत वाडेकर, श्रीनिवास वेंकटराघवन, बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव, सैयद किरमानी, मोहिंदर अमरनाथ, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर, के श्रीकांत, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, गौतम गंभीर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *