September 30, 2024

BSF-CISF में अग्निवीरों को 10% नौकरियां रिजर्व, उम्र-फिजिकल टेस्ट में भी छूट

0

नईदिल्ली

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीएसएफ के बाद अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की भर्ती में भी पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है. मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर ऊपरी आयु सीमा में छूट की भी जानकारी दी है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम, 1968 के तहत बनाए गए नियमों में संशोधन के बाद एक नोटिफिकेशन के माध्यम से यह घोषणा की गई थी.

अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में समाहित करने का गृह मंत्रालय का निर्णय महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पूर्व अग्निवीरों को सेवानिवृत्ति की आयु तक रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कॉन्ट्रैक्ट बेस अग्निवीरों को लेकर सरकार की ओर से क्या- क्या ऐलान किए गए हैं.

 4 में से एक अग्निवीर को पक्की नौकरी
सरकार की ओर से पूर्व में इस नौकरी में गिनाए गए फायदों के अनुसार, इन अग्निवीरों में से ही अधिकतम 25 फीसदी को फिर बाद में परमानेंट होने का मौका दिया जाएगा. यानी 4 में से एक अग्निवीर को पक्की नौकरी मिलेगी. सरकार की मानें तो 4 साल आर्मी में रहकर लौटा युवा दूसरों की अपेक्षा नौकरी पाने के लिए ज्यादा योग्य होगा.

अग्निवीरों को 4 साल बाद गृह मंत्रालय, CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में प्राथमिकता देगा. बड़ी कंपनियों ने अग्निवीरों को नौकरी देने का ऐलान किया है. 4 साल में अग्निवीरों के लिए ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होगा. ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स की मान्यता देश-विदेश में होगी.

BSF और CISF में भर्ती में आयु सीमा में छूट

मंत्रालय ने कहा कि  BSF और CISF में भर्ती को लेकर एक समान फैसला लेते हुए पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल और अन्य बैचों के उम्मीदवारों के लिए तीन साल तक की छूट दी जाएगी.

योजना के तहत 21 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा पर भी सशस्त्र बलों में शामिल होने वालों को पहले बैच के मामले में सेना या वायु सेना या नौसेना में चार साल की सेवा के बाद 30 वर्ष की आयु तक सीआईएसएफ द्वारा भर्ती किया जा सकता है. बाद के बैचों के लिए यह 28 साल तक है.

BSF और CISF में फिजिकल टेस्ट से भी छूट

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि पूर्व-अग्निवीरों को दोनों ही बलों में भर्ती के लिए फिजिकल एफीशिएंसी टेस्ट से भी छूट दी जाएगी.  

11.72 लाख से अधिक का रिटायरमेंट फंड

21 से 24 की आयु में अग्निवीर रिटायर हो जाएंगे. लेकिन सरकार की तरफ से उन्हें 11,72,160 रुपये मिलेंगे. इसमें कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा. जिसे आप रिटायरमेंट फंड कह सकते हैं. इसमें आधा योगदान अग्निवीर का रहेगा और आधा सरकार देगी.

सेना जैसी सब सुविधाएं, खाना, पीना, रहना फ्री

अग्निवीरों को सुविधाएं सेना की तरह मिलेंगी. जिसमें खाना, रहना और इलाज फ्री है. साथ ही वर्दी भी मिलती है. ऐसे में युवा अपने सपनों को साकार करने के लिए सैलरी के तौर पर भी मिली राशि को बचा सकते हैं. सैलरी के अलावा रिस्क और हार्डशिप अलाउंस, राशन अलाउंस, ड्रेस और ट्रैवल अलाउंस मिलेगा. सामान्य भाषा में कहें तो खाना-पीना, इलाज और रहना सब फ्री.

शहीद अग्निवीर के परिवार को 1 करोड़ की सहायता राशि

सेवा के दौरान अगर कोई अग्निवीर वीरगति को प्राप्त हो जाता है तो उसके परिवार को एक करोड़ की सहायता राशि मिलेगी. साथ ही अग्निवीर की बची हुई सेवा की सैलरी भी परिवार को मिलेगी. वहीं अगर कोई अग्निवीर सेवा के दौरान अपंग हो जाता है तो उसे 44 लाख की राशि दी जाएगी और बाकी बची सेवा की सैलरी भी मिलेगी. युवाओं को सबसे ज्यादा चिंता इस बात की है कि चार साल बाद वो क्या करेंगे? चार साल बाद वो फिर से बेरोजगार हो जाएंगे और उन्हें ना वेतन मिलेगा ना पेंशन.

क्या है अग्निपथ योजना?

केंद्र ने पिछले साल 14 जून को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में 17 से साढ़े 21 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती के लिए महत्वाकांक्षी अग्निपथ योजना को शुरू किया था, जो मोटे तौर पर चार साल के शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर है. योजना के तहत भर्ती होने वालों को अग्निवीर के नाम से जाना जाता है. इनका रैंक मौजूदा रैंक से अलग होगा और ये 'अग्निवीर'  कहलाएंगे. इस योजना के तहत हर साल करीब 40-45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *