September 30, 2024

छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थान विकास ग्रुप का प्रवेश

0

रायपुर

ओडिशा के साथ-साथ भारत के पूर्वी हिस्से के प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थान विकास  ने अपने बैनर तले रायपुर में रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल और जगदलपुर में आदेश्वर अकादमी के साथ छत्तीसगढ़ में अपना प्रवेश किया है। ओडिशा का विकास ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस पिछले दो दशकों से ओडिशा और उसके आस-पास के राज्यों में गुणात्मक सीबीएसई के-12 शिक्षा प्रदान कर रहा है, जिसमें राज्य भर के 15000 से अधिक छात्र हैं, जिसमें अभिनव शैक्षणिक विचार और बोर्ड द्वारा नवीनतम शैक्षिक पहल का समावेश किया गया है। छत्तीसगढ़ के छात्र पिछले दो दशकों से विकास को तरजीह दे रहे हैं और माता-पिता की लंबे समय से छत्तीसगढ़ में विकास के स्कूल शुरू करने की मांग चल रही थी।

गौरतलब है कि रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल और आदेश्वर अकादमी दोनों सीबीएसई, नई दिल्ली से सीनियर सेकेंडरी लेवल के-12 तक संबद्ध हैं। इसके अलावा, रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल , विश्व के  सर्वश्रेष्ठ बोर्ड आईबी पाठ्यक्रम से संबद्धता प्राप्त करने वाला छत्तीसगढ़ का एकमात्र स्कूल है। ओलंपियाड – छठी कक्षा से विकास में एक अनूठा कार्यक्रम है जो छात्रों को कक्षा-6वीं के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सक्षम बनाने के लिए तैयार किया जाता है। इसके अलावा, सीबीएसई बोर्ड की तैयारी के साथ-साथ ग्यारहवीं/बारहवीं कक्षा के लिए जेईई/एनईईटी/सीपीटी के लिए एकीकृत कार्यक्रम उल्लेखनीय है।

इस अकादमी सत्र 2023-24 से रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल एवं आदेश्वर अकादमी दोनों में विकास की प्रभावी केंद्रीकृत शैक्षणिक कार्यक्रम लागू किया जाएगा। शिक्षक का विकास और क्षमता निर्माण अकादमिक कार्यक्रम का अभिन्न अंग होगा। दोनों स्कूलों में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग से सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ बोर्डिंग हाउस की सुविधा है। दोनों स्कूलों में क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, लॉन टेनिस, स्विमिंग पूल और अन्य इनडोर खेलों सहित कई खेल और खेल गतिविधियों की पेशकश करने वाली अंतर्राष्ट्रीय मानकों की खेल सुविधाएं होंगी। विकास ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष श्री डी. मुरली कृष्ण ने मीडिया को इसकी जानकारी दी। श्री जवाहर सुरीसेट्टी, कार्यकारी निदेशक रूंगटा समूह और श्री डी. विवेक कुमार, निदेशक, विकास समूह बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *