September 29, 2024

पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश से मौसम रूमानी, आज इन 6 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

0

पटना

बिहार के पटना-मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में झमाझम बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। आज राज्य से 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले  शनिवार को बांका, कैमूर, चंपारण, मधुबनी, छपरा, हाजीपुर समेत कई इलाकों में बारिश हुई। मुजफ्फरपुर में देर रात हुई झमाझम बारिश ने मार्च में मौसम को रूमानी बना दिया है। आंधी और ओला गिरने से नुकसान की भी खबरें आई हैं।

देर रात पटना के कुछ जगहों पर झमाझम तो कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी भी हुई। उधर, बारिश से पहले आंधी से कई जगह पेड़ उखड़ गए। बिजली के तार तहस-नहस हो गए। कई कच्चे घरों के छप्पर उड़ गए। आंधी से बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई। बुद्ध मार्ग, राजेंद्रनगर, कदमकुआं, नाला रोड समेत कई इलाके अधेरे में डूब गए। लोग परेशान रहे। बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कों पर पानी जम गया।

इससे पहले मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने सूबे में आंधी-पानी का अलर्ट जारी किया। रविवार को राज्य के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। रविवार को पूर्णिया, अररिया, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, कटिहार और शिवहर में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान राज्य में एक-दो जगहों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा का प्रवाह भी बना रह सकता है। मौसम विभाग ने राज्य में एक-दो जगहों पर गरज के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, शिवहर और मधुबनी जिले में एक-दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। रविवार की शाम औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास जिलों के लिए गरज के साथ बारिश और आंधी की तात्कालिक चेतावनी है। औरंगाबाद और सीवान में शाम साढ़े छह बजे मेघ गर्जन और वज्रपात का तात्कालिक ऑरेंज अलर्ट है। चक्रवातीय परिसंचरण के बने क्षेत्र से एक ट्रफ लाइन बिहार के कुछ हिस्सों से होकर गुजर रही है। इससे आंधी-पानी व ओलावृष्टि के आसार हैं।

उत्तर बिहार के तीन जिलों मेंआपूर्ति बाधित पश्चिमी चंपारण, शिवहर और  सीतामढ़ी में बिजली आपूर्ति व्यवस्था कई स्थानों पर काफी हद तक बुरी तरह प्रभावित हुई। बिजली कंपनी की ओर से तत्काल सभी जिलों के विद्युत आपूर्ति अंचलों को व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है। तीनों जिलों के करीब डेढ़ दर्जन इलाकों में आंधी-पानी और ओला से आपूर्ति प्रभावित हुई। कई स्थानों पर पोल गिरे, तो कहीं ट्रांसफॉर्मर खराब हो गए, तार टूट गए।

सूबे में कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शनिवार की शाम तक बांका के घरिया में 16.4 मिमी, बउसी में 12.2 मिमी, चंदन में 12 मिमी, पश्चिम चंपारण के सुगौली में 8.4 मिमी, सिकटा में 6.5 मिमी, नौतन में 5.6 मिमी, कैमूर के अधवारा में 4.6 मिमी, गोपालगंज में 2.2 मिमी, मधुबनी के जयनगर और फुलपरास में दो मिमी, बोधगया में 1.4 मिमी और शेरघाटी में 0.4 मिमी बारिश हुई। गया, हाजीपुर और छपरा के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *