September 29, 2024

ये 6 उपाय करें तो कुंडली से दूर हो जाएगा मांगलिक दोष

0

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को सभी ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. ये मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं. विवाह के समय में मंगल की स्थिति जरूर देखी जाती है. अगर जिस भी जातक की कुंडली में मंगल दोष होता है, उसके विवाह में रुकावटें आती है या फिर जातक का वैवाहिक जीवन सुखी नहीं रहता है. तो ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख में मंगलिक दोष को कम करने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिन उपायों को करने से आपको मांगलिक दोष से मुक्ति मिल जाएगी

मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

1. भात पूजन कराना चाहिए
जिस भी जातक की कुंडली में मांगलिक दोष होता है, उसे भात पूजन अवश्य कराना चाहिए. भात पूजन कराने से मांगलिक दोष समाप्त हो जाता है.

2. कुंभ विवाह कराएं
कुंभ विवाह का मतलब है, विवाह से पहले किसी घड़े के साथ विवाह करना, इसके बाद घड़े को फोड़ दोना चाहिए. इससे मांगलिक दोष से मुक्ति मिल जाएगी.

3. नीम का पेड़ लगाएं
विवाह से पहले नीम का पेड़ लगाना चाहिए और लगभग 43 दिनों तक पेड़ की देखरेख करनी चाहिए. इससे भी मांगलिक दोष से मुक्ति मिल जाती है.

4. सफेद सुरमा लगाना चाहिए
अगर आप काला सुरमा लगाते हैं, तो 43 दिनों के लिए काला सुरमा लगाने की बजाए सफेद सुरमा लगाएं. इससे मांगलिक दोष से छुटकारा मिल जाएगा.

5. मेहमानों को मिठाई खिलाएं
अगर आपकी कुंडली में मंगल भारी  है. तो मेहमानों को मिठाई खिलाएं. इससे मंगल का प्रभाव कम हो जाता है.

6. मंगलवार को करें ये उपाय
मंगलवार के दिन हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी को केसरिया चोला चढ़ाएं. इससे मंगल दोष से राहत मिलता है और साथ ही हनुमान मंदिर में जाकर संध्या के समय दीपक जलाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *