September 29, 2024

दिल्ली में आज किसान महापंचायत, 2 हजार पुलिसकर्मी तैनात, ट्रैफिक रहेगा डायवर्जन

0

नईदिल्ली.

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) आज दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत करने जा रहा है. महापंचायत में देशभर से लाखों किसानों के पहुंचने की संभावना है. इसी बीच दिल्ली पुलिस ने रामलीला मैदान में 2,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनाती कर दी है. पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम सुचारू रूप से चले इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

पुलिस ने कहा कि किसान महापंचायत को लेकर कई रास्तों पर रूट डायवर्जन भी रहेगा, जिसके चलते वाहन चालकों को अन्य विकल्पों से गुजरने की सलाह दी गई है. साथ ही कहा कि हमने किसान महापंचायत के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. हम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे.

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से बताया कि पंचायत को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि हमने किसान महापनायत के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था की है. हमने इसके लिए 2 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया है, ताकि भीड़ को मैनेज किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी अनधिकृत व्यक्ति कार्यक्रम स्थल में प्रवेश न करे.

उधर, पंचायत के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि किसानों की पंचायत में 20 से 25 हजार किसानों के पहुंचने की संभावना है और इसके कारण कई रूटों पर ट्रैफिक बाधित रहेगा. आम वाहन चालकों से रामलीला मैदान के आसपास की सड़कों से बचने की सलाह दी गई है. विशेष रूप से दिल्ली गेट से अजमेरी गेट चौक से जेएलएन मार्ग तक.

इन रास्तों पर डायवर्ट रहेगा रूट-

1. महाराजा रणजीत सिंह मार्ग, मिर्दार्ड चौक

2. मिंटो रोड आर/एल

3. अजमरी गेट

4. चमन लाल मर्ड

5. दिल्ली गेट, जेएलएन मार्ग

6. आर/ए कमला मार्केट से हमदर्द चौक

7. भावभूति मार्ग

इन सड़कों को वाहनों के लिए कभी भी किया जा सकता है बंद-

1. रंजीत सिंह फ्लाइओवर से लेकर बाराखंभा रोड होते हुए गुरु नानक चौक तक.

2. मिनटो रोड आर/एल से आर/ए कमला मार्केट, विवेकानंद मार्ग तक

3. जेएलन मार्ग (दिल्ली गेट से गुरु नानक चौक तक)

4. कमला मार्केट से गुरु नानक चौक तक

5. चमन लाल मार्ग

6. अजमेरी गेट पर आसन अली की तरफ वाली सड़क

7. पहाड़गंज चौक और झंडेवालान, देश बंधु गुप्ता रोड से अजमेरी गेट तक

इन बातों का विशेष ध्यान रखें वाहन चालक-

1. लोगों को उपर्युक्त सड़कों से बचने की सलाह दी जाती है.

2. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी में जाने वाले यात्रियों घर से जल्दी निकलें, ताकि रूट डायवर्जन होने पर लगने वाले समय को समायोजित किया जा सके.

3. सड़कों पर दबाव कम करने में मदद करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.

4. अपने वाहनों को सही जगह ही पार्क करें.

5. सड़क के किनारे पार्किंग से बचें, क्योंकि इससे ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न होती है.

6. यदि किसी भी असामान्य/अज्ञात वस्तु या व्यक्ति को संदिग्ध परिस्थितियों में देखा जाता है, तो इसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें.

इन मांगों को लेकर फिर जुट रहे हैं किसान

1. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सभी फसलों पर सी2+50 प्रतिशत के फार्मूला के आधार पर एमएसपी पर खरीद की गारंटी के लिए कानून लाया और लागू किया जाए.

2. SKM के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा एमएसपी पर गठित समिति और इसका घोषित ऐजेंडा किसानों की मांगों के विपरीत है. उनकी मांग है कि इस समिति को रद्द कर, एसकेएम के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए किसानों के उचित प्रतिनिधित्व के साथ, सभी फसलों की कानूनी गारंटी के लिए एमएसपी पर एक नई समिति को गठित किया जाए, जैसा कि केंद्र सरकार द्वारा वादा किया गया था.

3. SKM का कहना है कि कृषि में बढ़ती लागत और फसल के लिए लाभकारी मूल्य न मिलने के कारण 80% से अधिक किसान कर्ज में डूब चुके हैं और आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में, संयुक्त किसान मोर्चा सभी किसानों के लिए कर्ज मुक्ति और उर्वरकों सहित लागत कीमतों में कमी की मांग करता है.

4. SKM ने बैठक में कहा कि संयुक्त संसदीय समिति को विचारार्थ भेजे गए बिजली संशोधन विधेयक, 2022 को वापस लिया जाए. केंद्र सरकार ने एसकेएम को लिखित आश्वासन दिया था कि मोर्चा के साथ विमर्श के बाद ही विधेयक को संसद में पेश किया जाएगा. लेकिन इसके बावजूद सरकार ने इसे बिना किसी चर्चा के संसद में पेश कर दिया. संयुक्त किसान मोर्चा कृषि के लिए मुफ्त बिजली और ग्रामीण परिवारों के लिए 300 यूनिट बिजली की मांग को फिर दोहराता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *