September 29, 2024

महाकाल मंदिर में 4 घंटे गर्भगृह में निशुल्‍क प्रवेश, 3 दिन कटानी पड़ेगी पर्ची

0

 उज्जैन

 मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर में देश-विदेश से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं के दर्शन को और अधिक सुलभ बनाने के लिए व्यवस्थाओं में बदलाव किया है. मंदिर प्रबंधन द्वारा शनिवार, रविवार और सोमवार के दिन उन्हीं भक्तों को प्रवेश दिया जाता है, जो 1500 रुपये की रसीद कटाकर आते हैं. मंदिर प्रबंधन ने इसके लिए तमाम तरह के इंतजाम किए हैं.

महाकाल मंदिर में प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधा प्रबंधन द्वारा दी जाती रहती है. इस बार भी प्रबंधन ने श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था का इंतजाम किया है. प्रबंधन का कहना है कि सप्ताह के अंत में अधिक भीड़ होने के कारण गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहता है. वहीं, वीआईपी रसीद कटाकर श्रद्धालु महाकाल के दर्शन कर सकते हैं.

महाकाल मंदिर में दर्शन व्‍यवस्‍था
महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन व्‍यवस्‍था का खासा ध्यान रखा गया है. मंगलवार से शुक्रवार तक दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक श्रद्धालुओं को गर्भगृह में निशुल्क प्रवेश दिया जाता है. शनिवार, रविवार और सोमवार को अधिक भीड़ होने के कारण गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंधित रहता है.

दर्शन शुल्क
महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए 250 रुपये की रसीद कटाकर दूर से बाबा महाकाल के दर्शन लाभ मिल सकता है. यदि श्रद्धालु 1500 रुपये की रसीद कटवाता है तो उस भक्त को गर्भगृह में जाकर पूजन करने का अवसर प्राप्त हो सकता है. सप्ताह के अंत में भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने इस फैसले को लिया है. वहीं प्रशासन को भी सप्ताह के अंत में भीड़ को काबू करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ जाती है.

मंदिर में श्रद्धालु ने किया था हंगामा
दरअसल कल मंदिर में दर्शन के लिए आई एक श्रद्धालु ने लाइन में खड़े हुए हंगामा किया था. श्रद्धालु ने 250 रुपये की रसीद कटाकर बाबा महाकाल के दर्शन के लिए लाइन में लगी थी. बुजुर्ग महिला को दर्शन में दिक्कत हो रही थी इस दौरान वह लाइन तोड़कर वीआईपी लाईन में घुस गई. महाकाल समिति ने जैसे-तैसे मामले को संभाला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *