September 29, 2024

नई कलेक्टर गाइडलाइन जिले में 80 फीसदी तक बढ़ेंगे जमीनों के दाम!

0

भोपाल

महंगाई की मार झेल रही जिले की जनता को प्रस्तावित कलेक्टर गाइडलाइन 2023-24 में बड़ा झटका लगने वाला है। इसका मुख्य कारण है कि जिले में जिन लोकेशन पर दरें बढ़ाई जा रही हैं, उसकी जानकारी नहीं होने से आम जनता दावा-आपत्ति प्रस्तुत ही नहीं कर सकी। ऐसे में जिला मूल्यांकन समिति आज दोपहर बाद आयोजित होने वाली बैठक में प्रस्तावित कलेक्टर गाइडलाइन को ही अंतिम रूप देकर केन्द्रीय मूल्यांकन समिति को अनुमोदन के लिए भेज देंगे।

ऐसे में प्रस्तावित जमीनों के रेट एक अप्रैल से जिले में लागू कर दिए जाएंगे। पंजीयन विभाग के अफसरों ने 5 से 45 फीसदी तक प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव तैयार किया है। साथ ही कुछ लोकेशन पर तो यह बढ़ोत्तरी 80 फीसदी तक है। इस प्रस्ताव को जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में चर्चा के बाद दावा-आपत्ति के लिए आॅनलाइन किया गया था।

इसके लिए तीन दिन का समय दिया गया, लेकिन इस दौरान महज पांच लोग ही दावा-आपत्ति लेकर पहुंचे। शेष 733 लोकेशन ढूंढते रहे, जहां दरें बढ़ाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि जिले में वर्तमान लोकेशन 3897 हैं, इन में बढ़ोतरी होने के बाद करीब 3918 नई लोकेशन हो जाएंगी।

नगर निगम सीमा की 544 लोकेशन में बढ़ रहे रेट
अभी तक अफसर नगर निगम सीमा में रेट नहीं बढ़ाने की बात कह रहे थे, लेकिन यहां ही सबसे ज्यादा वृद्धि प्रस्तावित की है। 544 लोकेशन तो नगर निगम सीमा में ही आ रही हैं। इसके बाद हुजूर ग्रामीण की 145 और बैरसिया शहरी क्षेत्र की 24 और ग्रामीण की 20 लोकेशन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *