September 28, 2024

हिमाचल में 25 मार्च तक बारिश की संभावना, चंबा-कुल्लू और शिमला में हुई बर्फबारी

0

हिमाचल प्रदेश
 पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश के मौसम में एक बार फिर करवट ली है। पिछले 24 घंटों से हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई है। इसके साथ ही चंबा, कल्लू, लाहौल स्पीति, रोहतांग, जलोड़ी दर्रा, शिकारी देवी और शिमला में बर्फबारी हुई है। बारिश और बर्फबारी होने से सिरमौर में 37 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हो गए। जिसकी वजह से सिरमौर जिले में दर्जनों पंचायतों में बिजली गुल हो गई। तो वहीं, बर्फबारी होने से 21 मार्च की शाम तक प्रदेश की 24 सड़कों पर आवाजाही ठप रही।

शिमला के वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने पूरे प्रदेश में 24 से 25 मार्च तक बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि, उन्होंने 26 मार्च से बारिश और बर्फबारी में कमी आने की आशंका भी जताई। तो वहीं, बीते 24 घंटों में प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और अन्य क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। जिससे हिमाचल का मौसम और सुहाना हो गया है। बता दें, चंबा, कल्लू, लाहौल स्पीति, रोहतांग, जलोड़ी दर्रा, शिकारी देवी और शिमला में बर्फबारी हुई है।
 

हालांकि, बारिश और बर्फबारी की वजह से लोगों को भी भारी परेशानियों का सामने करना पड़ा। हिमाचल प्रशासन ने श्रद्धालुओं के शिकारी देवी जाने पर भी रोक लगा दी। क्योंकि, शिकारी देवी में बर्फबारी हुई है, जिसकी वजह से सड़क पर बर्फ जमा हो गई है। ऐसा बताया जा रहा है कि मनाली-लेह मार्ग और शिंकुला से होकर कारगिल मार्ग खोलने में बीआरओ को परेशानियां आ रही हैं। बता दें, मंगलवार (21 मार्च) शाम तक लाहौल-स्पीति में 15, कुल्लू-चंबा में तीन-तीन, कांगड़ा में दो और शिमला में एक सड़क बंद रही।

लाहौल-स्पीति में चार और चंबा में एक पेयजल योजना बंद रही। जिला मंडी की सराज घाटी में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई। शिकारी देवी समेत आसपास की ऊंची चोटियों पर दो से छह इंच तक बर्फबारी हुई है। थुनाग प्रशासन ने शिकारी देवी की ओर आने वाले पर्यटकों को आगामी आदेशों तक नहीं आने के आदेश जारी किए हैं। वहीं, सिरमौर जिले में बारिश-बर्फबारी से हरिपुरधार क्षेत्र की 14 पंचायतों के सैकड़ों गांव में बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *