September 27, 2024

अमेरिका में बैंकिंग संकट – SVB और सिग्नेचर बैंक डूबे, संकट में फंस सकते हैं और 110 बैंक!

0

वॉशिंगटन

अमेरिका (America) के बैंकिंग संकट (Banking Crisis) की मुश्किलें जल्द खत्म होती नजर नहीं आ रही हैं. बीते दो हफ्तों में अमेरिका में 2 बैंकों पर ताला लग गया है. लेकिन अमेरिका के कई दूसरे बैंकों पर भी इस संकट का साया गहराता नजर आ रहा है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने के बाद अमेरिका का बैंकिंग संकट अपनी चपेट में कई और बैंकों को भी ले सकता है. ये कई और बैंक कोई छोटा मोटा आंकड़ा नहीं हैं. अंदेशा है कि अगर हालात में सुधार नहीं हुआ तो फिर अमेरिका के लगभग 110 बैंक सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक जैसे संकट में फंस सकते हैं.

सरकारी मदद के बावजूद बैंकों पर खतरा!

बैंकिंग संकट को सुलझाने के लिए अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने बैंकों को 250 अरब डॉलर की वित्तीय मदद मुहैया करवाई है. लेकिन सरकार की इस भारी भरकम सहायता राशि के बावजूद बैंकों के शेयर में लगातार गिरावट का रुख देखा जा रहा है. हालांकि अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन इस मुद्दे पर सरकार का बचाव करते हुए कह रही हैं कि कुछ बैंकों के डूबने से समूचे बैकिंग सिस्टम को फेल करार नहीं दिया जा सकता है. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि अमेरिका का बैंकिंग सिस्टम मजबूती के साथ खड़ा है.

सरकार बनी बैंकों का सहारा!

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने के बाद बैंकिंग सेक्टर पर मंडराते खतरे की बात को खारिज करते हुए कहा है कि कुछ बैंकों के नाकाम होने से अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम की मजबूती पर कोई असर नहीं होगा. येलेन ने दावा किया है कि बैंकिंग सेक्टर के हालात अब स्थिर होने लगे हैं. येलेन ने अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में इन बैंकों के डूबने के बाद पैदा हुई आशंकाओं को दूर करने का प्रयास किया. लेकिन इसके साथ ही येलेन ने चेताया है कि इस संकट के ना थमने पर आगे चलकर वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा हो सकता है.

अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम की दूसरी सबसे बड़ी नाकामी!

कैलिफोर्निया के सेंटा क्लारा स्थित सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) 10 मार्च को फेल हो गया था. बैंक की वित्तीय स्थिति को लेकर सहमे जमाकर्ता अपनी रकम निकालने के लिए लाइन में लग गए थे. ये अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर के इतिहास में 2008 में लीमन ब्रदर्स के फेल होने के बाद दूसरी सबसे बड़ी बैंक नाकामी थी. इसके कुछ दिन बाद बैंकिंग रेगुलेटर्स ने न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक के भी फेल होने का एलान कर दिया. रेगुलेटर्स ने कहा कि इन दोनों बैंकों के सभी खाताधारकों की रकम फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस के दायरे में आएगी.

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को डूबने से बचाया

पिछले हफ्ते सैन फ्रांसिस्को स्थित फर्स्ट रिपब्लिक बैंक भी डूबने के कगार पर पहुंच गया था. लेकिन अमेरिका के 11 बैंकों ने मिलकर 30 अरब डॉलर की मदद से इसे फेल होने से बचा लिया था. इन हालातों के मद्दनेजर अमेरिकी सरकार भी सतर्क हो गई है और बैंकिंग सिस्टम के प्रति लोगों का भरोसा बहाल करने का प्रयास कर रही है. SVB के डूबने के मामले की जांच न्याय विभाग और प्रतिभूति आयोग कर रहा है. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्षेत्रीय बैंकों से जुड़े नियमों को सख्त करने के लिए संसद की बैठक भी बुलाई है.

अमेरिकी सरकार हालात संभालने में जुटी

अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा है कि अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम के संरक्षण के लिए सरकारी हस्तक्षेप जरूरी था और जरूरत होने पर आगे भी इस तरह के कदम उठाए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि अगर छोटे वित्तीय संस्थानों के डिपॉजिट निकलने लगते हैं तो इस तरह के कदम उठाने जरूरी होंगे. उन्होंने कहा कि डिपॉजिटर्स की जमा और बैंकिंग सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए सरकार सभी जरूरी कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. अमेरिकी वित्त मंत्री को इस हफ्ते संसद की दो समितियों के सामने पेश होना है जहां पर उनसे इस मामले में सवाल-जवाब किए जा सकते हैं. बीते हफ्ते भी वो उच्च सदन सीनेट की वित्त समिति के सामने पेश हुई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *