September 27, 2024

होंडा की ‘अमेज’ और मारुति सुजुकी के वाहनों के दाम एक अप्रैल से बढ़ेंगे

0

नई दिल्ली
 वाहन कंपनी होंडा कार्स इंडिया की एक अप्रैल से अपनी शुरुआती स्तर की कॉम्पैक्ट सेडान ‘अमेज’ के दाम 12,000 रुपये तक बढ़ाने की योजना है।

कंपनी ने  कहा कि कीमतों में वृद्धि अगले महीने से लागू सख्त उत्सर्जन नियम के मद्देनजर की गई है। कीमतों में यह बढ़ोतरी मॉडल के अलग-अलग संस्करण के लिए भिन्न होगी।

होंडा कार्स इंडिया के उपाध्यक्ष (विपणन एवं बिक्री) कुणाल बहल ने कहा, ‘‘अमेज के दाम एक अप्रैल से 12,000 रुपये तक बढ़ाए जाएंगे। यह वृद्धि कड़े उत्सर्जन नियमों के कारण उत्पादन लागत में बढ़ोतरी को ध्यान में रखकर की जा रही है।’’

उन्होंने कहा कि कंपनी मध्यम आकार की सेडान ‘सिटी’ की कीमतों में कोई बदलाव नहीं करेगी।

भारतीय वाहन उद्योग वर्तमान में अपने उत्पादों को अगले महीने से लागू होने वाले बीएस-छह उत्सर्जन मानदंड के दूसरे चरण के अनुरूप बनाने के लिए काम कर रहा है।

इसी के मद्देनजर हीरो मोटोकॉर्प ने बीते 22 मार्च को अपने मॉडलों की कीमतों में अगले महीने से लगभग दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की। इसी तरह, टाटा मोटर्स ने भी एक अप्रैल, 2023 से अपने वाणिज्यिक वाहनों के दाम पांच प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं।

अप्रैल में बढ़ जाएंगे मारुति सुजुकी के वाहनों के दाम

मारुति सुजुकी इंडिया के वाहनों के दाम अप्रैल से बढ़ने वाले हैं। कंपनी ने  कहा कि नियामक आवश्यकताओं और मुद्रास्फीति के असर को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे दामों में वृद्धि करनी पड़ रही है।

हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि मूल्य वृद्धि कितनी होगी।

मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा कि कुल मुद्रास्फीति और नियामक आवश्यकताओं की वजह से उसे लागत दबाव का लगातार सामना करना पड़ रहा है। कंपनी लागत को घटाने के हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन मूल्य वृद्धि का कुछ भार ग्राहकों पर डालने पर वह मजबूर है।

कंपनी ने कहा कि वाहनों के दाम अप्रैल 2023 से बढ़ाए जाएंगे और यह मूल्य वृद्धि विभिन्न मॉडल के लिए भिन्न होगी।

इससे पहले, होंडा कार्स, टाटा मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प समेत कई कंपनियां वाहनों के दामों में अप्रैल से वृद्धि करने की घोषणा कर चुकी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *