September 25, 2024

Mobile Milk ATM के जरिए घर-घर पहुंच रहा दूध, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की तर्ज पर अनोखा प्रयोग

0

पटना
बिहार के किसान कृषि में नए-नए प्रयोग कर मुनाफा कमा रहे हैं। वहीं अब उत्पादों की बिक्री में भी नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। भागलपुर ज़िले के रहने वाले किसान विनय कुमार ने अनोखा प्रयोग कर मोबाइल मिल्क एटीएम की शुरुआत की है। कृषि मेला में भी उनका मोबाइल मिल्क एटीएम सुर्खियों में छाया रहा। मेला में उन्होंने पहले 100 कस्टमर को 50 रुपये प्रति लीटर की दर से दूध देने का ऑफर दिया। इस दौरान मेले में लोग मिल्क एटीएम वाले आइडिया से काफी प्रभावित हुए।

विनय कुमार ने पहले एक छोटी सी दुकान खोली थी, जहां वह मिल्क एटीएम संचालित करते थे। दूध कि डिमांड बढ़ने की वजह से उन्होंने मोबाइल मिल्क एटीएम की शुरूआत की। आपको बता दें कि दो तरह से मोबाइल मिल्क एटीएम से दूध मिल सकेगा। पहला विकल्प कैश और दूसरा विकल्प कार्ड है। ग्राहक मोबाइल मिल्क एटीएम कार्ड बनवाकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी ज़रूरत के हिसाब से रिचार्ज भी कर सकेंगे। मिल्क एटीएम पर स्कैनर लगा होगा, उसमे कार्ड स्कैन कर दूध ले सकेंगे। जिस तरह से डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही मोबाइल मिल्क एटीएम कार्ड भी इस्तेमाल कर सकेंगे। ग़ौरतलब है कि मोबाइल मिल्क एटीएम भागलपुर शहर के सभी जगहों पर एक तय वक्त पर दूध देने पहुंचा करेगा।

मोबाइल मिल्क एटीएम का आइडिया कैसे आया, यह सवाल आपके ज़ेहन में भी घर कर रहा होगा। एक इंश्योरेंस कंपनी में बतौर मैनेजर विनय काम कर रहे थे। उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और करीब 1 साल तक कई कामों पर रिसर्च किया। टीवी देखते हुए विनय को मिल्क एटीएम का आइडिया आया। इसके बाद उन्होंने स्टार्टअप की ट्रेनिंग ली और अपने साथ 35 और किसानों को भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि मोबाइल मिल्क एटीएम स्टार्टअप प्रोग्राम में सरकार के तरफ से किसी भी तरह की मदद नहीं की गई है।

सबौर कृषि महाविद्यालय में मोबाइल मिल्क एटीएम की ट्रेनिंग ली और इसकी शुरुआत की। लोगों ने मोबाइल मिल्क एटीएम कॉन्सेप्ट पर भरोसा किया और धीरे-धीरे ग्राबक बढ़ते चले गए। दूध की सप्लाई कुछ होटलों में समेत कई अन्य जगहों पर भी होती है। विनय ने कहा कि सबसे खास बात है कि दूध की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करते हैं। दूध को 4 डिग्री सेंटीग्रेड पर ठंडा करने के बाद मिल्क एटीएम में रखा जाता है। मिल्क एटीएम से 48 रुपये प्रति लीटर दूध मिलता है। डोर सर्विस में 52 रुपये प्रति लीटर है दूध मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *