September 26, 2024

फिल्मों से पहले शाहरुख खान ‘सर्कस’ और ‘फौजी’ जैसे टीवी सीरियलों में काम किया करते थे

0

शाहरुख खान अब बॉलीवुड के उन एक्टर्स और स्टार्स की लिस्ट में सबसे ऊपर आ चुके हैं जिनकी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई की है। शाहरुख की फिल्म 'पठान' ने सिनेमाहॉल में रिलीज होने से पहले से लेकर आखिर तक रेकॉर्ड पर रेकॉर्ड कायम किया है और अब ओटीटी पर भी जमकर धमाल मचा रही है उनकी ये फिल्म। लेकिन आज जो हम आपको दिखाने जा रहे हैं, वो जरा हटकर है। ये नजारा है टेलिविजन के फेमस सीरियल 'वागले की दुनिया' का जिसमें नजर आए थे शाहरुख खान।

जी हां, वैसे तो शाहरुख खान ने साल 1992 में फिल्म 'दीवाना' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ ऋषि कपूर और उनके अलावा दिव्या भारती लीड रोल में थीं। शाहरुख ने इसके बाद लगातार कई शानदार फिल्में कीं, जिनमें 'बाजीगर', 'डर', 'अंजाम', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जैसी की फिल्में शामिल थीं। लेकिन फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले शाहरुख खान ने टेलिविजन में भी अपना हाथ आजमाया था।

'वागले की दुनिया' के 11वें एपिसोड में दिखे थे शाहरुख
शाहरुख खान साल 1988 में 'फौजी' और साल 1989-90 के बीच 'सर्कस' सीरियल के अलावा भी कई टीवी शोज में नजर आए थे। इनमें से ही एक टीवी शो 'वागले की दुनिया' भी रहा है। इस शो के 11वें एपिसोड में शाहरुख खान भी नजर आए थे। शो में शाहरुख खान एक ऐसे मनमौनजी युवक की भूमिका में हैं, जो नए जेनरेशन का है। शो में वागले की भूमिका निभाने वाले एक्टर अनजान श्रीवास्तव का शाहरुख खान की कार से ठोकर लग जाती है। हालांकि, शाहरुख और वागले साहब दोनों इस घटना के बाद आगे बढ़ने को तैयार होते हैं, लेकिन फिर वागले को पहचानने वाले लोगों की भीड़ जमा हो जाती है और फिर मामला पुलिस स्टेशन तक पहुंच जाता है। फिर आगे क्या होता है, आप खुद ही देख लीजिए यहां।

शाहरुख खान की मां भी बहुत बीमार चल रही थीं
शाहरुख के शुरुआती दौर का अपना एक किस्सा भी टीवी शो पर सुनाया था, जो उनके टेलीविजन के दिनों से जुड़ा है। शाहरुख खान ने बताया था कि टीवी सीरियल 'सर्कस' उनका ऐसा पहला बड़ा शो जिससे उन्हें काफी पॉप्युलैरिटी मिली थी। खास बात ये है कि बाकी शोज़ की शूटिंग दिल्ली में हुई थी इसलिए उनमें बॉलीवुड वाली वो बात नहीं थी। 'सर्कस' पहला बड़ा शो था जिसे उन्होंने मुंबई में शूट किया था। उसी दौरान शाहरुख खान की मां भी बहुत बीमार चल रही थीं और वो हॉस्पिटलाइज थीं।

अपने बेटे को स्क्रीन पर पहचान भी नहीं पा रही थीं
शाहरुख खान का सपना था कि वह अपने इस पॉप्युलर शो का पहला एपिसोड अपना मां को दिखाएं। इसके लिए डायरेक्टर उनकी शूटिंग का क्लिप लेकर दिल्ली पहुंचे और शाहरुख खान ने हॉस्पिटल में मां को इसे दिखाने के लिए स्पेशल परमिशन की भी मांग की थी। हॉस्पिटल में मां के कमरे में शाहरुख ने अपना ये एपिसोड लगाया लेकिन तब तक उनकी मां की हालत काफी बिगड़ चुकी थी। वो बेसुध बेड पर पड़ी थीं और अपने बेटे को स्क्रीन पर पहचान भी नहीं पा रही थीं। अपनी लाइफ का सबसे दुखद किस्सा सुनाकर शाहरुख खान कई बार इमोशनल भी हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed