September 25, 2024

जैसलमेर में सेना की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में 3 मिसाइलें मिसफायर, 2 का मलबा मिला, 1 अब भी लापता

0

बाड़मेर  

राजस्थान के जैसलमेर में सेना की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से मिसाइल मिसफायर होने का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि शुक्रवार को सैन्य अभ्यास के दौरान तीन मिसाइलें मिसफायर हो गईं। हालांकि, इस घटना में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मिसफायर हुईं तीनों मिसाइलों में से दो का मलबा बरामद कर लिया गया है, लेकिन एक मिसाइल अब भी लापता है। रक्षा प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने इस घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, “आज पीएफएफआर में वार्षिक फील्ड फायरिंग करने वाली एक यूनिट के मिसाइल मिसफायर होने की सूचना मिली थी। हालांकि, मिसाइल आसमान में ही सुरक्षित रूप से नष्ट हो गई और मलबा आसपास के खेतों में जा गिरा। इस घटना में किसी भी जवान और संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। मामले की जांच की जा रही है।''

तीसरी मिसाइल की तलाश जारी
इस बीच, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि फील्ड फायरिंग के दौरान तीन मिसाइलें मिसफायर हो गईं। उन्होंने कहा कि सतह से हवा में मार करने वाली तीन मिसाइलें जैसलमेर में अलग-अलग जगहों पर गिरीं। हालांकि, दो मिसाइलों का मलबा बरामद कर लिया गया है, लेकिन तीसरी मिसाइल की तलाश अब भी जारी है। सेना की टीम और स्थानीय पुलिस संयुक्त रूप से सर्च ऑपरेशन कर रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को सेना के अभ्यास के दौरान तीन मिसाइलें दागी गईं, लेकिन मिस फायर होने के कारण तीनों मिसाइलें आसमान में ही फट गईं और फील्ड फायरिंग रेंज से बाहर गिर गईं। एक मिसाइल का मलबा फील्ड फायरिंग रेंज के बाहर अजासर गांव के पास कछब सिंह के खेत में मिला, जबकि एक अन्य सत्या गांव से दूर सुनसान इलाके में बरामद किया गया। हालांकि, इस घटना से कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन खेत में गहरे गड्ढे हो गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *