September 25, 2024

रामनवमी पर लखनऊ में भी होगा भव्य राम जन्मोत्सव, ऐसी है तैयारी

0

लखनऊ
चैत्र रामनवमी के अवसर पर रामनगरी अयोध्या के साथ ही लक्ष्मणनगरी लखनऊ में भी राम जन्मोत्सव पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या शोध संस्थान स्थानीय आयोजकों के साथ दोनों जिलों में यह कार्यक्रम करेगा। आगामी 30 व 31 मार्च को लखनऊ के ऐतिहासिक ऐशबाग रामलीला मैदान में दो दिवसीय राम जन्मोत्सव आयोजित होगा। इस दरम्यान ऐशबाग रामलीला आयोजन समिति के सहयोग से शोभायात्रा निकाली जाएगी और राजा दशरथ, उनकी तीन रानियों समेत चार पालनों में भगवान राम, अनुज लक्ष्मण, भरत व शत्रोहन के बाल रूप विराजेंगे। इस अवसर पर महिला कलाकारों द्वारा सोहर, नेग, बधाई, नामकरण, मुण्डन आदि परम्परागत गीतों की प्रस्तुतियां होंगी। इसके अलावा रामचरित मानस के बालकाण्ड जन्म प्रसंग का पाठ भी होगा।

अयोध्या में कनक भवन में 30 व 31 मार्च को उपरोक्त कार्यक्रम आयोजित होगा। भए प्रगट कृपाला शीर्षक से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों की भी भागीदारी सुनिश्चत की जाएगी। वहां बड़ी देवकाली जी मंदिर में शक्तिपाठ का आयोजन किया जाएगा।

बताते चलें कि प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों एक शासनादेश जारी करके पूरे प्रदेश में शक्तिपीठों, देवी मंदिरों में चैत नवरात्र के दरम्यान देवीगीतों के गायन, शक्तिपाठ के कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिये हैं। इन कार्यक्रमों के लिए हर जिले को एक लाख रुपये की राशि आवंटित की गयी हे। मगर यह राशि पूरे जिले के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किये जाने में कम पड़ रही है। इस बारे में कई जिलाधिकारियों व उनके अधीनस्थ अधिकारियों ने संस्कृति निदेशालय से सम्पर्क कर अपनी दिक्कतें बयान की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *