September 25, 2024

देश और दुनिया जिस गति से आगे बढ़ रही है उसमें वाहन उद्योग की बड़ी भूमिका : मुख्यमंत्री बघेल

0

रायपुर

आटो एक्सपो 2023 का उद्घाटन साइंस कालेज मैदान में करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज देश और दुनिया जिस गति से आगे बढ़ रही है उसमें वाहन उद्योग की बड़ी भूमिका है। पहले शहर में, मोहल्लो में और गांव में किसी – किसी के पास गाड़ी होती थी आज स्थिति यह है कि घर में चार सदस्य है तो सबके पास अलग – अलग गाड़ी है। समय बदला है, समाज में भी बदलाव आया है और गाडिय़ों की संख्या भी बढ़ी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने परिवहन उद्योग में बहुत सारी सुविधाएं और छूट प्रदान की है। आजीवन रोड टैक्स वाली वाहन की खरीदी पर 50 फीसदी छूट का सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा। इस मौके पर राडा की ओर से यह घोषणा भी किया गया कि हर गाड़ी खरीदने वाले को एक पौधा दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ आटो केयर के संचालक सुभाष धुप्पड़ को लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।

श्री बघेल ने कहा कि कोरोना काल में भी छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य था जब व्यापार, परिवहन व अन्य उद्योग व्यापार बंद हो रहे थे लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार का रेवन्यू 11 सौ करोड़ से बढ़कर 16 सौ करोड़ रहा। यह बेहतर वित्तीय प्रबंधन और रणनीति का परिणाम था। बढ़ते प्रदूषण के प्रति भी सचेत करते हुए उन्होंने आटो एक्सपो में सभी को हरितक्रांति के लिए शपथ दिलाई। मार्च बीतने को है लेकिन देश में मार्केट से लोन नहीं लेने वाले तीन राज्य है ओडिशा, त्रिपूरा और छत्तीसगढ़ यह हमारे के लिए गौरव की बात है। आज हम गोबर से भी पैसा कमाने की बात कर सकते है। छत्तीसगढ़ में परिवहन सेवाएं आज यहां तक सुविधाजनक हो गई है कि अधिकांश सुविधाएं आॅनलाइन घर तक मुहैय्या कराई जा रही है।
वन,आवास-पर्यावरण एवं परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने भी आटो एक्सपो के लिए शुभकामनाएं देते हुए रोड टैक्स में दी गई छूट का लाभ लेने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि परिवहन विभाग आज लोगो को घर तक आनलाइन रजिस्टे्रशन पहुंचा रहा है।

स्वागत भाषण देते हुए राडा के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने कहा कि आटो एक्सपो में डीलर्स,कंपनी,स्पेयर पार्ट्स विक्रेता से लेकर ग्राहक तक को एक प्लेटफार्म उपलब्ध होता है। आज 62 सदस्यों का भरा पूरा परिवार है और 8000 लोगों को सीधे रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं। इस सेक्टर का राज्य के राजस्व में 800 करोड़ का सालाना जीएसटी का योगदान है। वाहन बेंचने से हटकर जनहितकारी कार्यो में भी राडा सदस्यों की सहभागिता रही है और निरंतर जारी रहेगा। फाडा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया ने बताया कि सभी के सामूहिक प्रयास और मुख्यमंत्री जी की लीडरशिप का परिणाम रहा कि कोविडकाल में छग की आटोमोबाइल्स इंडस्ट्री ने 16.5 प्रतिशत का ग्रोथ दशार्या। आटो उद्योग को और प्रोत्साहन करने के लिए उन्होने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से नवा रायपुर में जमीन की मांग रखी। छग चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष अमर परवानी ने कहा कि गर्व का दिन है जब आटो एक्सपो आज इस स्वरूप में आयोजित हो रहा है। इसका श्रेय उन्होने बिजनेस के साथ प्रदेश के मुखिया को भी दिया। चार साल में जो वातावरण प्रदेश में बना है इससे आज स्थिति यह है कि शहर गांव पर डिपेंड कर रहा है। साउथ ईस्ट एशिया का सबसे बड़ा मार्केट रायपुर में बनने जा रहा है। टे्रडिश्नल बाजार को सुधारने के लिए राज्य सरकार के साथ नगर निगम रायपुर ने भी पूरा सहयोग किया है। इस मौके पर राडा की ओर से यह घोषणा भी किया गया कि हर गाड़ी खरीदने वाले को एक पौधा दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ आॅटो केयर के संचालक सुभाष धुप्पड़ को लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।

रायपुर आटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन (राडा) द्वारा आयोजित आटो एक्सपो 2023 का आयोजन साइंस कालेज मैदान में 24 मार्च से 5 अप्रैल तक किया गया है। आजीवन रोड टैक्स वाली वाहन की खरीदी पर एक्सपो अवधि के दौरान 50 फीसदी छूट देने की एक बड़ी सौगात छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से दी गई है। इसका लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके इसलिए एक्सपो की अवधि अब 5 अप्रैल तक रखी गई है। राडा ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, वन आवास व पर्यावरण एवं परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, परिवहन सचिव एस प्रकाश, परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा के प्रति आभार व्यक्त किया है। साथ ही लोगों से अपील की है इस छूट का अधिकाधिक लाभ लें।

इस अवसर पर वन आवास व पर्यावरण एवं परिवहन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय, महापौर एजाज ढेबर, आरडीए अध्यक्ष सुभाष धुप्पड़, पूर्व विधायक राजकमल सिंघानिया, बालीवुड सेलिब्रिटी शाहजान पदमसी, छत्तीसगढ़ चैंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष अमर परवानी, फाडा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया, पूर्व विधायक राजकमल सिंघानिया, गोदावरी एमोबिलिटी के एमडी सिद्धार्थ अग्रवाल, इफको टोकयो इंश्योरेंस कंपनी के एचओ सूरी जी,चोलामंडलम इनवेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के बिजनेस हेड अमन शर्मा, एसबीआई के डीजीएम राकेश कुमार यादव, रायपुर मोटर मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर अग्रवाल, राडा के पूर्व अध्यक्ष शशांक शाह, अनिल अग्रवाल, जयेश पिथालिया, राडा बोर्डं मेंबर्स व राडा मेंबर्स उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed