September 25, 2024

श्रीलंका की वर्ल्ड कप तैयारियों को लगा करारा झटका, न्यूजीलैंड सुपर लीग प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंची

0

 नई दिल्ली

भारत में इस साल होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया समेत कुल 7 देश क्वालीफाई कर चुके हैं। वहीं आखिरी पायदान के लिए जंग अभी भी जारी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 198 रनों की करारी शिकस्त झेलने के बाद श्रीलंका की वर्ल्ड कप 2023 के लिए डायरेक्ट क्वालिफिकेशन को करारा झटका लगा है। अगर अब वह सीरीज के अपने बचे दो मुकाबले जीत भी जाती है तो उन्हें अन्य टीमों को रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा। बता दें, श्रीलंका इस समय 77 प्वाइंट्स के साथ 10वें पायदान पर है, वहीं साउथ अफ्रीका (78) और वेस्टइंडीज (88) उनसे ऊपर हैं।
 
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का यह पहला संस्करण है और इसमें कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस लीग के जरिए भारत समेत कुल 8 टीमों के पास वर्ल्ड कप 2023 के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करने का मौका था। बाकी बची दो टीमों का चयन वर्ल्ड कप क्वालीफायर के जरिए होगा। बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने होंगे। मेजबान देश होने की वजह से भारत को सीधा एंट्री मिल गई है, वहीं उनके अलावा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने अपनी जगह पक्की कर ली है। आखिरी पायदान के लिए वेस्टइंडीज, श्रीलंका, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच जंग जारी है।
 
सुपर लीग की निचली पांच टीमें 18 जून से जिम्बाब्वे में होने वाले क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर के लिए रवाना होंगी। इसमें मेजबान जिम्बाब्वे के साथ आयरलैंड और नीदरलैंड का खेलना तय है। बची 2 टीमों का फैसला साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम में से होगा।
 
वहीं न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में श्रीलंका को धूल चटाकर वर्ल्ड कप सुपर लीग में पहला पायदान हासिल कर लिया है। उन्होंने पहला पायदान इंग्लैंड से छीना है। प्वाइंट्स टेबल के ताजा अपडेट की बात करें तो कीवी टीम 160 अंकों के साथ पहले तो इंग्लैंड 155 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं टीम इंडिया 139 प्वाइंट्स के साथ टॉप 3 में बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *