September 25, 2024

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 में आज रचा जाएगा इतिहास, DC और MI के बीच होगी खिताबी जंग

0

 नई दिल्ली

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 का खिताबी मुकाबला आज मेग लैनिंग की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स और हरमनप्रीत कौर की मुंबई इंडियंस के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाना है। डब्ल्यूपीएल में आज उस समय इतिहास रचा जाएगा जब इस टूर्नामेंट को खिताब जीतने वाली पहली टीम मिलेगी। WPL की शुरुआत से ही एमआई और डीसी फाइनल की प्रबल दावेदार थीं। दिल्ली ने प्वाइंट्स टेबल में टॉप करते हुए सीथा फाइनल में जगह बनाई थी, वहीं खिताबी जंग से पहले मुंबई को यूपी के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबला खेलना पड़ा था। भारतीय समयानुसार एमआई और डीसी के बीच यह खिताबी जंग 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी।

मुंबई में चली दिल्ली की दादागिरी
विमेंस प्रीमियर लीग के सभी मुकाबले खेले जा रहे हैं, मगर यहां दादागिरी सिर्फ दिल्ली की ही चली। दिल्ली कैपिटल्स ने लीग स्टेज में खेले 8 में से 6 मुकाबले जीतकर ना सिर्फ प्वाइंट्स टेबल में टॉप किया बल्कि फाइनल में भी जगह बनाई। दिल्ली कैपिटल्स को टूर्नामेंट के दौरान इन दो हार का सामना मुंबई इंडियंस और गुजरात जाएंट्स के हाथों करना पड़ा था। पूरे टूर्नामेंट के दौरान डीसी के लिए बल्लेबाजी में कप्तान मेग लैनिंग के साथ शेफाली वर्मा मचकीं। लैनिंग इस समय टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बैटर है। वहीं गेंदबाजी में शिखा पांडे के साथ मरिजैन काप ने महफिल लूटी। फाइनल में भी इन चार स्टार खिलाड़ियों से उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

धमाकेदार शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई थी मुंबई इंडियंस
हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने इस सीजन में धमाकेदार आगाज करते हुए शुरुआती 5 में से 5 मैच जीते थे। उस समय ऐसा लग रहा था कि इस टीम को फाइनल में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता, मगर इसके बाद अगले दो मुकाबलों में टीम को लगातार 2 हार का सामना करना पड़ा। एमआई के पास भी लग स्टेज में 12 ही अंक थे, मगर नेट रन रेट खराब होने की वजह से टीम दूसरे पायदान पर रही और फाइनल के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाई। हालांकि एलिमिनेटर मुकाबले में यूपी पर 72 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद टीम का कॉन्फिडेंस जरूर बढ़ा होगा। नेट साइवर-ब्रंट और हेली मैथ्यूज ने ऑलराउंड प्रदर्शन कर टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। वहीं सायका इशाक, अमेलिया केर और इस्सी वोंग ने भी टूर्नामेंट के दौरान खूब सुर्खियां बटोरी है।
 
एमआई और डीसी स्क्वॉड्स इस प्रकार है-

दिल्ली कैपिटल्स महिला टीम: मेग लैनिंग (C), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, मरिज़ैन कप्प, एलिस कैपसे, जेस जोनासेन, अरुंधति रेड्डी, तान्या भाटिया (W), राधा यादव, शिखा पांडे, पूनम यादव, जसिया अख्तर, लौरा हैरिस, तारा नॉरिस, मिन्नू मणि, अपर्णा मंडल, तीता साधु, स्नेहा दीप्ति

मुंबई इंडियंस महिला टीम: हेली मैथ्यूज, यास्तिका भाटिया (w), नेट साइवर-ब्रंट, हरमनप्रीत कौर (c), मेली केर, पूजा वस्त्राकर, इस्सी वोंग, अमनजोत कौर, हुमायरा काजी, जिंतिमनी कलिता, सायका इशाक, हीथर ग्राहम, क्लो ट्राइटन, धारा गुर्जर, सोनम यादव, नीलम बिष्ट, प्रियंका बाला

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *