September 25, 2024

कॉलेज में सहेलियों की बनाई यूनिफार्म पहनेंगी छात्राएं, सीखेंगी सिलाई-कढ़ाई

0

 अलीगढ़
अलीगढ़ में श्री टीकाराम कन्या महाविद्यालय में अब छात्राएं अपनी ही सहेलियों के हाथ से बनी यूनिफार्म में नजर आएंगी। महाविद्यालय की प्राचार्य ने कुछ छात्राओं की आर्थिक स्थिति तंग देखते हुए नई कवायद करने जा रही है। ऐसी छात्राओं को पहले सिलाई कढ़ाई सिखाकर उनसे यूनिफार्म सिलवायी जाएगी। ताकि उनकी आर्थिक हालत भी सुधर सके और अन्य छात्राओं को कम दामों पर यूनिफार्म भी मिल सके।

टीआर कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर शर्मिला शर्मा बताती है कि उनके महाविद्यालय में देर दराज से छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने पहुंचती है। कई छात्राएं ऐसी है, जिनकी आर्थिक स्थिति काफी तंग है। ऐसी छात्राएं फीस जमा करने में भी सक्षम नहीं रहती है। उनकी व उनके परिवार की आर्थिक हालत में कुछ सुधार आ सके, इसके लिए महाविद्यालय में पहले से संचालित सिलाई ़कढ़ाई केंद्र में पहले ऐसी छात्राओं को चिंहित कर उनको सिलाई कढ़ायी सिखायी जाएगी। उसके बाद थोक में यूनिफार्म के लिए कपडा मंगवाकर उनसे यूनिफार्म सिलवायी जाएगी। ताकि यूनिफार्म बिक्री के बाद प्राप्त रकम से छात्राओं को सिलाई की रकम दी जा सके और उनकी आर्थिक हालत में कुछ सुधार आ सके।

छात्राएं पहले भी कर चुकी प्रतिभा का प्रदर्शन टीकाराम कन्या महाविद्यालय की छात्राएं पूर्व में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी है। प्राचार्य प्रोफेसर शर्मिला शर्मा के निर्देशन में वह रंग, गुलाब जल, खादय पदार्थ समेत अन्य व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़कर चमका चुकी है।
 

नई शिक्षा नीति के तहत बनाया था व्यवसायिक केंद्र महाविद्यालय में पिछले वर्ष नई शिक्षा नीति के तहत महाविद्यालय में व्यवसायिक केंद्र शुरू किया गया था। इस केंद्र में सिलाई कढाई के अलावा अन्य गतिविधियां शुरू की गई थी। इस केंद्र में छात्राएं विभिन्न कार्यो में प्रतिभा दिखाकर कॅरियर के ओर अर्ग्रसर हो रही है। इसी क्रम में अब यूनिफार्म बनवाने से छात्राओं को जोड़ा जाएगा।

यह होगी व्यवस्था
– शहर के टीकाराम कन्या महाविद्यालय ने इसी सप्ताह से शुरू होगी नई कवायद
– आर्थिक स्थिति से कमजोर छात्राओं को रोजगार उपलब्ध कराने को लिया गया निर्णय
– छात्राओं को पहले सिलाई कढ़ायी सिखाई जाएगी, उसके बार रोजगार से जोडकर दिखायी जाएगी व्यवसायिक राह
– कॉलेज में संचालित व्यवसायिक केंद्र में छात्राओं के लिए शुरू होगी यह व्यवस्था
– इससे पहले छात्राएं रंग, गुलाब जल, खादय पदार्थ समेत अन्य व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़कर चमका चुकी कॅरियर

टीआर कॉलेज के प्राचार्य, प्रोफेसर शर्मिला शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय में आर्थिक स्थिति से कमजोर छात्राओं को सिलाई कढाई का प्रशिक्षण देकर यूनिफार्म बनवाने के काम से जोडा जाएगा। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ छात्राओं को कम दामों पर यूनिफार्म भी मिल सकेगा। यह कवायद इसी माह से शुरू कर दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *