September 25, 2024

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चार धाम यात्रा पर किराया बढे़गा या मिलेगी राहत? बसों-टैक्सियों के किराये पर बड़ा अपडेट

0

लखनऊ
बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चार धाम यात्रा-2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने आई है। यूपी, एमपी सहित देश-विदेश से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके श्रद्धालुओं के लिए यात्रा रूट पर रोडवेज बसों, प्राइवेट बसों सहित टैक्सियों के किराये को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। किराये को लेकर उत्तराखंड सरकार की ओर से फैसला लिया गया है। उत्तराखंड में रोडवेज बसों और प्राइवेट सेक्टर की कमर्शियल गाड़ियों का किराया इस साल 2023 में नहीं बढ़ाया जाएगा। राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने इसके संकेत दिए। तेल मूल्य में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव नहीं होने की वजह से किराया संशोधन न करने पर सहमति बनी है। हर साल किराये में संशोधन करने की बात भी हुई थी।

एसटीए की पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार हर साल एक अप्रैल से पहले सार्वजनिक यात्री वाहनों के किराए में संशोधन किया जाना है।  एसटीए के अध्यक्ष परिवहन सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी ने कहा कि किराया बढ़ोतरी पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है।उत्तराखंड में यात्री वाहनों का किराया संशोधन को नियमित व्यवस्था लागू करने के लिए एसटीए ने हर साल एक अप्रैल से नई दरें लागू करने की व्यवस्था की है।
 
अब तक दो से चार साल तक किराया नहीं बढ़ाया जाता था। परिवहन कारोबारियों के दबाव बनाने पर ही एसटीए किराया बढोतरी पर निर्णय लेता रहा है। वर्ष 2020 के बाद पिछले साल 15 जुलाई को किराया राशि में बदलाव किया गया था। साथ उप परिवहन आयुक्त राजीव मेहरा की अध्यक्षता में सालाना किराया समीक्षा के लिए कमेटी बना दी थी। आपको बता दें कि इस कमेटी को हर साल मार्च तक नई दरें सुझानी थी।

चारधाम के लिए 40 फीसदी एडवांस बुकिंग
चार धाम यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। कमर्शियल गाड़ियों की करीब-करीब 40 फीसदी तक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। ट्रेवल ऑपरेटरों को इस साल  2023 में चार धाम यात्रा पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि ऋषिकेश, हरिद्वार से चार धाम यात्रा पर जाने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। यात्रा चरम पर हाने पर टैक्सियों सहित कमर्शियल गाड़ियों की भारी कमी हो जाती है। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए तीर्थ यात्री एडवांस बुकिंग करवाकर चार धाम यात्रा पर जाते हैं। यूपी, एमपी सहित देश के कई राज्यों से इस साल बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री चार धाम यात्रा के लिए  एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *