September 24, 2024

खांसी और वायरल इंफेक्शन से JP-हमीदिया में बढ़े 30% मरीज

0

भोपाल

मार्च के महीने में लगातार आ रहे बदलाव के चलते लोगों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। इसमें लगातार कई लोगों को खांसी के साथ वायरल इंफेक्शन ने घेर रखा है। इस बार खांसी भी एक महीने तक लोगों को सता रही है। खांसी के साथ बलगम आदि से भी परेशानी सामने आने लगी है।

इस तरह के मरीज डॉक्टरों के यहां पहुंच रहे हैं। निजी के साथ जेपी और हमीदिया जैसे सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या में 30 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। हालात यह हो गए हैं कि डॉक्टर भी ऐसे मरीजों को अब सीटी स्कैन, एक्सरे के साथ सीबीसी की जांच करा रहे हैं, जिससे संक्रमण का पता चल सके।

वायरल संक्रमण ने बढ़ाई परेशानी
बुखार के साथ गले में खराश, खांसी यह सब वायरल संक्रमण का ही असर है। इसमें कई लोगों को यह संक्रमण रिपीट भी कर रहा है। इसमें खांसी से ज्यादा परेशानी आने लगी है। इस बार ऐसे लक्षण परिवार के एक के साथ कई लोगों में देखने में आ रहे है

फेफड़े कमजोर होने से आ रही दिक्कत
कोरोना के समय काफी लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी थी। ऐसे लोगों के फेफड़ों पर असर पड़ा था। इसके चलते कोई भी मौसम के बदलते ही इसमें से अधिकांश लोगों के लिए दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे मरीजों को अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।

सरकारी में 30 प्रतिशत तो प्राइवेट की ओपीडी में 60% मरीज बढ़े
इन दिनों बदले मौसम के चलते हर उम्र के लोग परेशान हो रहे है। ऐसे में सरकारी अस्पताल की ओपीडी में 30 तो निजी अस्पताल में 60 फीसदी तक मरीज हर दिन आ रहे हंै। इसके साथ ही कई लोग डॉक्टरों की क्लीनिक तक भी इसी बीमारी को लेकर पहुंच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *