September 24, 2024

प्रदेश में DIG की हुई कमी हुई पूरी, फिर भी कॉडर के पद खाली

0

भोपाल

हाल ही में आईपीएस अफसरों के जारी हुए तबादला आदेश में जहां डीआईजी की कमी पूरी होती दिखाई दी, लेकिन इसके बाद भी डीआईजी के कॉडर पद खाली छोड़ दिए गए हैं। जबकि हाल ही में तबादला आदेश से प्रभावित हुए पांच अफसरों को पुलिस मुख्यालय में पदस्थ किया गया है। पुलिस मुख्यालय में ही स्थित डीआईजी की कॉडर पोस्ट वाली जगह पर उन्हें गृह विभाग की ओर से पदस्थापना नहीं दी गई है।

पिछले साल जून में आईपीएस अफसरों के हुए कॉडर रिव्यू में डीआईजी के 26 पद मिले थे। इसमें डीआईजी रेंज के अलावा पुलिस मुख्यालय की योजना, प्रबंध, काउंटर इंटेलीजेंस, प्रशासन, एसएएफ, अनुसूचित जाति कल्याण और सीआईडी में कॉडर पोस्ट हैं। वहीं 15 डीआईजी रेंज हैं, जबकि इंदौर और भोपाल पुलिस कमिश्नरेट में दो-दो पद डीआईजी के कॉडर पोस्ट में शामिल हैं।

तीन डीआईजी प्रशासन में तैनात
पुलिस मुख्यालय की प्रशासन शाखा में डीआईजी की एक ही कॉडर पोस्ट हैं। जबकि यहां पर तीन डीआईजी पदस्थ हैं। रुचि वर्धन मिश्रा के अलावा यहां पर एमएल छारी भी पदस्थ हैं। वहीं संतोष सिंह गौर एकाउंटस का काम देख रहे हैं। इन तीन अफसरों के अलावा होमगार्ड में भी अब डीआईजी को पदस्थ किया गया है, जबकि यहां पर डीआईजी की कॉडर पोस्ट नहीं हैं। यहां पर महेश चंद्र जैन को शनिवार को जारी हुए तबादला आदेश में यहां पर पदस्थ किए गया है।

ये रह गए खाली
अभी चंबल डीआईजी रेंज की जिम्मेदारी कुमार सौरभ के पास हैं। उनकी पदस्थापना बतौर सीआईडी में डीआईजी की हैं, लेकिन उन्हें प्रभार के रुप में चंबल रेंज की जिम्मा सौंप रखा है। इसी तरह सागर और शहडोल डीआईजी रेंज भी खाली है। इन सब के साथ ही काउंटर इंटेलीजेंस जैसी महत्वपूर्ण शाखा में भी डीआईजी का पद खाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *