September 24, 2024

सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में सीधी जिला प्रदेश में 6वें स्थान पर

0

 सीधी

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने के दिए निर्देश

 सीधी जिला पूरे प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन के मासिक ग्रेडिंग में टॉप 10 में स्थान में रहा। कलेक्टर साकेत मालवीय ने समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों और उनके विभाग की पूरी टीम को सी एम हेल्पलाइन प्रकरणों  के निराकरण में उच्च कोटि का प्रदर्शन करते हुए फरवरी माह के लिए प्रथम समूह में संपूर्ण प्रदेश में छठवें स्थान पर आने हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। कलेक्टर ने उन विभाग प्रमुखों और उनकी टीम को विशेष बधाई दी है जो ए ग्रेड के साथ प्रथम दस जिले में स्थान बनाने में सफल हो पाए हैं। कलेक्टर ने कहा कि यह एक बेहतर प्रयास और परिणाम का उदाहरण है जिसका श्रेय पूरी टीम को जाता है। उक्त प्रदर्शन लोक शिकायतों के निराकरण के संबंध में सभी विभागों के उच्च कोटि के प्रतिबद्धता और संवेदनशीलता का भी सूचक है।

     कलेक्टर मालवीय ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में समय-सीमा तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने माह मार्च 2023 में दर्ज शिकायतों को अभियान चलाकर 20 अप्रैल के पूर्व निराकृत करने के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दर्ज शिकायतों को गंभीरता से देखें तथा उन्हें संतुष्टि के साथ शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने कहा कि नाॅट अटेन्डेड तथा निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की संख्या न्यूनतम रखें। अधिकतम शिकायतों को शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ विलोपित कराया जाए। कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मालवीय ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए चयनित विषयों से संबंधित शिकायतों की नियमित समीक्षा करते  हुए शत-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में हितग्राहियों से अनावश्यक शुल्क लेने पर संबंधित संस्थाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मालवीय ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत समस्त पात्र हितग्राहियों को ई-केवाईसी कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह कार्य पूर्णता निःशुल्क है। यह कार्य संबंधित एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर, राशन दुकान एवं अन्य माध्यम से की जा रही है जो कि पूर्णता निःशुल्क है। कलेक्टर द्वारा सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने क्षेत्र के एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर की रैंडम आधार पर जांच कर यह सुनिश्चित करें कि ई-केवाईसी का कार्य निःशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने निर्देशित किया है कि यदि किसी ई-केवाईसी करने वाले संचालक की शिकायत प्राप्त होती है तो तत्काल प्रभाव से पुलिस एफ.आई.आर. कराई जाए। कलेक्टर ने कहा कि 25 मार्च से शिविरों के माध्यम से सभी नगरीय निकायों एवं ग्रामपंचायतों में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन फार्म निःशुल्क भरे जा रहे हैं। लाड़ली बहना योजना के कैम्पों में लगातार निगरानी रखें तथा प्रत्येक पात्र हितग्राही के फार्म भराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि यह प्रक्रिया भी पूर्णतः निःशुल्क है। आवेदन फार्म भरने के लिए यदि कोई व्यक्ति पैसों की मांग करता है तो ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाए। कलेक्टर ने जिलास्तरीय तथा खंडस्तरीय कंट्रोल रूम के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि कंट्रोल रूम में प्राप्त हो रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनके त्वरित निराकरण की कार्यवाही की जाए।

असमय बारिश के कारण हुए नुकसान का समय-सीमा में आंकलन करें

कलेक्टर मालवीय ने कहा कि विगत दिवसों में असमय बारिश तथा ओला वृष्टि के कारण फसलों के नुकसान की जानकारी प्राप्त हो रही है। सभी उपखण्ड अधिकारी दलों का गठन कर प्रभावित फसलों का आंकलन कर समय-सीमा में रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि यह कार्य पूरी पारदर्शिता तथा संवेदनशीलता के साथ करना सुनिश्चित करें।

माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रस्तावित प्रवास के दृष्टिगत आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी का 10 अप्रैल 2023 को जिले में कार्यक्रम प्रस्तावित है। उसको दृष्टिगत रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। कलेक्टर ने कहा कि भ्रमण के दौरान लाड़ली बहना सम्मेलन कार्यक्रम प्रस्तावित है। साथ ही मुख्यमंत्री आवासीय भूअधिकार योजना सहित अन्य योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके साथ ही विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें। अन्य उपखण्ड अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, तहसीलदार एवं खंड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *