September 23, 2024

दिल्ली-यूपी से बिहार तक आज भी होगी बारिश, उत्तराखंड में 3 दिनों का अलर्ट; देश के मौसम का हाल

0

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार रात से बादल छाए हैं। दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में देर शाम बारिश भी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि आगामी तीन दिनों तक अभी बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट हुई है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आईएमडी ने बताया कि दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान करीब 33 डिग्री रहने का अनुमान है। विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बादल छाए रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। गौरतलब है कि उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी सहित क्षेत्र के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, एक ट्रफ लाइन उपहिमालयी पश्चिम बंगाल से उत्तरी ओडिशा तक गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए गुजर रही है। इससे मौसम के उग्र रूप की स्थिति राज्य के कुछ जिलों में बनी है। मौसम विभाग ने आम लोगों को सतर्क रहने और किसानों के लिए फसलों को बचाने को लेकर उपयुक्त उपाय करने की अपील की है।

बिहार के 13 जिलों में आंधी-पानी और ओलावृष्टि की चेतावनी
पटना सहित बिहार के 13 जिलों में गुरुवार को आंधी-पानी और मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग के जिलों में आंधी की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है। इस दौरान मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की गई है। पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

आज से तीन दिन बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट
उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों के लिए मौसम विभाग ने आज से तीन दिन तक हल्की बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। राज्य मौसम केंद्र के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्र के लिए 30, 31 मार्च और एक अप्रैल को ओलावृष्टि का येलो एवं ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

तेलंगाना में हल्की वर्षा के आसार
तेलंगाना के कुछ जिलों में 31 मार्च से दो अप्रैल तक अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और गरज का साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में गुरुवार, शुक्रवार का मौसम आम तौर पर शुष्क रहने की संभावना है। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले 24 घंटों के दौरान तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछार के आसार हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य के सिद्दीपेट जिले में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई। कल कुरनूल और आदिलाबाद में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नॉर्वेस्टर के प्रभाव में तटीय ओडिशा में भारी बारिश के आसार
ओडिशा के तटीय जिलों में बुधवार से नॉरवेस्टर के प्रभाव से भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 31 मार्च तक राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। क्षेत्रीय निदेशक हबीबुर रहमान ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कई तटीय ओडिशा जिलों और मयूरभंज, ढेंकानाल, कंधमाल, रायगडा, मल्कानगिरी के अंदरूनी जिलों में भारी बारिश और आंधी आई। मंगलवार को मल्कानगिरी जिले के पड़िया में 47.0 मिमी, जाजपुर में कोरेई में 36 मिमी और भुवनेश्वर में 8.8 मिमी बारिश हुई। बुधवार से एक अप्रैल तक सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, कटक और ढेंकनाल जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना है। जिला कलेक्टरों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखने की सलाह दी गई है।

बिना बीमा के मिलेगा फसलों का मुआवजा
हरियाणा जिन किसानों ने फसल का बीमा नहीं करवाया है, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने बुधवार को यह बात कही। वह बुधवार को जिला परिवेदना समिति बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि किसान क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपने नुकसान से संबंधित रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं। जिन किसानों ने ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर पंजीकरण नहीं करवाया है, उन किसानों को भी खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाएगा। लेकिन यह मुआवजा उन्हें तय दर के आधार पर दिया जाएगा। पटवारी और संबंधित अधिकारी फसलों को हुए नुकसान का मौके पर जाकर मुआयना करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *