September 23, 2024

शिवराज सरकार बुजुर्गों को हवाई मार्ग से कराएगी तीर्थस्थलों यात्रा

0

भोपाल

मध्यप्रदेश के निवासी साठ वर्ष से अधिक आयु के गरीब बुजुर्ग नागरिकों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रदेश सरकार अब इन बुजुर्गों को पहली बार शिर्डी, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर तीर्थस्थलों की हवाई यात्रा कराएगी। यह हवाई यात्रा बिलकुल मुफ्त होगी।

मई महीने से शिवराज सरकार पहली बार प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को हवाई यात्रा की सौगात देने जा रही है। एक बार में तीस तीर्थयात्रियों को एक साथ इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

मध्यप्रदेश के तीर्थयात्रियों को हवाईजहाज से तीर्थ यात्रा कराने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले चरण में उन स्थानों का चुनाव किया है जिनके करीब पहले से ही हवाई जहाज से जाने और आने की सुविधा उपलब्ध है। पहले चरण में प्रदेश सरकार शिरडी, प्रयागराज, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर जैसे तीर्थ स्थलों तक नि:शुल्क तीर्थ यात्रा की सुविधा राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।

जो सामान्य फ्लाईट है उनके यात्रियों के साथ ही मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत चुने गए तीस-तीस तीर्थ यात्रियों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। हर जिले से एक समूह बनाया जाएगा और उन्हें एक साथ यात्रा कराई जाएगी। हर फ्लाईट में आईटारसीटीसी  की ओर से एक चिकित्सक तथा राज्य सरकार की ओर से तहसीलदार, नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी को अनुरक्षक के रुप में इनके साथ भेजा जाएगा।

कलेक्टर करेंगे चयन
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करने के लिए जिले के कलेक्टर के पास आवेदन करना होगा। निर्धारित संख्या से अधिक आवेदन आने पर कलेक्टर लाटरी से तीर्थयात्रियों का चयन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *