September 23, 2024

पाकिस्तान में हिंदू ‘टारगेट किलिंग’: क्लिनिक से घर लौटते समय हिंदू डॉक्टर की गोली मारकर हत्या

0

पाकिस्तान
 पाकिस्तान के एक हिंदू डॉक्टर बीरबल जेनानी गुरुवार को अपने क्लिनिक से घर लौटते समय कराची के लयारी के पास टारगेट किलिंग का शिकार हो गए। एक रिपोर्ट के मुताबक, कराची मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन (केएमसी) के पूर्व स्वास्थ्य और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बीरबल जेनानी की गुरुवार को कराची में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस के अनुसार, डॉ. बीरबल जेनानी और उनकी सहायक महिला डॉक्टर रामस्वामी से गुलशन-ए-इकबाल की यात्रा कर रहे थे, जब ल्यारी एक्सप्रेसवे पर गार्डन इंटरचेंज के पास अज्ञात लोगों ने उनकी कार को निशाना बनाया। डॉक्टर जिनानी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनकी सहायक महिला डॉक्टर गोली लगने से घायल हो गईं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और बचाव अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और शव और घायलों को अस्पताल ले गए। घटना के सीसीटीवी फुटेज में डॉक्टर जेनानी की कार अनियंत्रित होकर दीवार से टकराती दिख रही है। पत्रकारों से बात करते हुए, एसएसपी सिटी आरिफ अजीज ने डॉ. जिनानी की हत्या को "टारगेट किलिंग" कहा। आरिफ अजीज ने आगे कहा कि हत्या के पीछे की सही वजह का अभी पता नहीं चल पाया है. जिनानी के साथ काम करने वाली महिला डॉक्टर वाहन में थी जब अज्ञात हमलावरों ने वाहन पर हमला किया। पुलिस अधिकारी ने घायल महिला का हवाला देते हुए कहा, 'फायरिंग अचानक शुरू हुई और मैं कुछ समझ नहीं पाया.' जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि वाहन पर केवल एक गोली का निशान था। पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे महिला डॉक्टर का बयान दर्ज कर रहे हैं।  
 

पाकिस्तान स्थित द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि पिछले हफ्ते, हिंदू दुकानदारों पर कथित रूप से "रमजान अध्यादेश का उल्लंघन करने" के लिए पाकिस्तान में हमला किया गया था। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में घोटकी जिले में पुलिस अधिकारी  हाथों में डंडा लेकर घूमते नजर आ रहे हैं. पुलिस अधिकारी ने हिंदू पुरुषों सहित हिंदू रेस्तरां मालिकों की पिटाई की, जो कथित तौर पर स्थानीय बाजार में डिलीवरी ऑर्डर के लिए बिरयानी तैयार कर रहे थे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति ने कहा, "मैं कसम खाता हूं कि मैं हिंदू समुदाय से हूं,हम रमजान के दौरान घर के अंदर भोजन सेवा नहीं चलाते हैं। हालांकि,  SHO ने सार्वजनिक रूप से हिंदू रेस्तरां के मालिक को अपनी पवित्र पुस्तक पर शपथ लेने के लिए मजबूर किया। और उसने शारीरिक रूप से मारपीट करने के बाद हिंदू दुकानदारों सहित एक दर्जन से अधिक लोगों को प्रताड़ित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *