September 22, 2024

तीनों सेनाओं के जॉइंट कमांड स्ट्रक्चर को लेकर चर्चा की जाएगी

0

भोपाल

राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में शुरू हो गई है। इस कांफ्रेंस में सीडीएस जनरल अनिल चौहान भी शामिल हो रहे हैं और अलग-अलग सत्रों में तैयार, पुनरुत्थान, प्रासंगिक विषयों पर चर्चा की जा रही है। कांफ्रेंस के आयोजन की जिम्मेदारी नौसेना के पास है। पीएम मोदी कल इस बैठक में शामिल होने के लिए सुबह भोपाल आएंगे और छह घंटे तक यहां रहेंगे।

राजधानी में हो रही कमांडर कांफ्रेंस तीनों सेनाओं के प्रमुख के साथ वाइस चीफ, चीफ आफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ, 7 आर्मी कमांडर, कमांडर 3 नेवल कमांड के चीफ शामिल हो रहे हैं। इस बैठक में तीनों सेनाओं के  जॉइंट कमांड स्ट्रक्चर को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही अग्नि वीर योजना को लेकर आ रही प्रतिक्रिया और उसको लेकर केंद्र सरकार की आगामी प्लानिंग पर भी चर्चा अलग-अलग बैठकों के सत्रों में होना है।

बताया जाता है कि बैठकों के एजेंडे में तीनों सेनाओं में अंग्रेजों के समय से चले आ रहे प्रतीक चिन्हों को बदलने पर भी चर्चा होना है। इस कमांडर कांफ्रेंस को सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें भारतीय सेना की रणनीति, रक्षा मामलों में आत्मनिर्भरता सहित अन्य विषयों पर भी चर्चा हो सकती है।

पीएमओ ने कहा-आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सशस्त्र बलों की तैयारी पर फोकस
इस बैठक को लेकर पीएमओ की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि शनिवार सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस-2023 में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन के दौरान सशस्त्र बलों में संयुक्तता सहित राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

पीएमओ ने कहा कि सम्मेलन में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सशस्त्र बलों की तैयारी और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी।

यहां सेना, नौसेना और वायुसेना के सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों के साथ समावेशी और अनौपचारिक बातचीत भी आयोजित की जाएगी। इसके बाद दोपहर करीब सवा तीन बजे प्रधानमंत्री भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर भोपाल और नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएमओ ने कहा कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भोपाल और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच शुरू की जा रही नई ट्रेन देश की ग्यारहवीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया ट्रेन सेट अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *