September 22, 2024

प्रदेश में आज रात से शराब दुकानों पर ‘अहाता’ व्यवस्था समाप्त

0

ग्वालियर

प्रदेश की नई एक्साइज पॉलिसी के तहत कल 1 अप्रैल से शराब दुकानों पर ‘अहाता’की व्यवस्था समाप्त कर दी जाएगी। प्रदेश भर में करीब 2600 अहाते बंद होंगे। आज रात को ही अहातों पर ताला पड़ जाएंगे। इसी के साथ कल से  शराब दुकानों से जो भी व्यक्ति शराब खदीदेंगे,तो उन्हें घर जाकर ही सेवन करना होगा। शराब दुकानों के आस-पास एवं अन्य सार्वजनिक जगहों पर शराब सेवन करना पहले से ही पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

ऐसी जगहों पर शराब पीते पाए जाने पर पुलिस और आबकारी विभाग की टीमें सख्त कार्रवाई कर सकती हैं। बता दें कि पिछले कई वर्षों से एक्साइज पॉलिसी में ही शराब दुकानों के साथ अहाता खोले जाने की सुविधा दे रखी थी। इसका फायदा यह था कि दुकानों से शराब लेकर लोग अहातों में बैठकर सेवन करते थे। करीब 2600 अहाते प्रदेश के सभी जिलों में संचालित हो रहे थे। जिनसे प्रदेश सरकार को अलग से अच्छा खासा राजस्व भी मिल रहा था।

अधर में 1300 करोड़ राजस्व
प्रदेश के विभिन्न जिलों में शराब दुकानों के 59 ग्रुप ऐसे हैं,जो अभी भी निष्पादन के लिए शेष हैं। इनसे आबकारी विभाग को करीब 1300 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होना है। फिलहाल यह राजस्व अधर में हैं। सरकार ने दुकानों के आरक्षित मूल्य से 35 फीसदी तक कमी कर दी,फिर भी 59 ग्रुपों की दुकानों को लेने में ठेकेदारों ने कोई दिलचस्पी नहीं ली।

प्रदेश भर में 1 अप्रैल से शराब दुकानों के लगभग 2600 अहाते बंद कर दिए जाएंगे। जिलों के आबकारी अफसरों को निर्देशित किया है कि शराब दुकानों की नियमित जांच करें। कहीं भी शराब सेवन होते मिले तो ठेकेदार व पीने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।
ओपी श्रीवास्तव, आबकारी आयुक्त,मप्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *