September 22, 2024

आबकारी मुख्यालय की जमीन पर लोगों ने बनाए अवैध घर,1950 से अब तक के निकाले जा रहे दस्तावेज

0

 प्रयागराज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आबकारी मुख्यालय के नाम पर दर्ज जमीन भी अवैध कब्जे में चली गई है। बीते कुछ सालों में धीरे-धीरे लगभग 10 बीघा जमीन पर कब्जा हो गया है। मुख्यालय में जब दस्तावेज खोले गए तो इसकी जानकारी हुई। इसके बाद आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने इसकी शिकायत मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत और जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री से की।

मम्फोर्डगंज में आबकारी मुख्यालय है। एक समय था जब सभी अधिकारी प्रयागराज के मुख्यालय में बैठते थे तो जमीन पर सबकी नजर रहती थी। धीरे-धीरे अफसर जब लखनऊ बैठना शुरू कियया तो लोगों ने विभाग की जमीन पर कब्जा करना शुरू कर दिया। पिछले दिनों आबकारी आयुक्त से इसकी शिकायत हुई। बताया गया कि एक पार्क, आगे के भूखंड कुल मिलाकर लगभग 10 बीघा जमीन पर कब्जा हो चुका है। आबकारी आयुक्त ने मंडल और जिले के अफसरों से इसकी शिकायत की। एसडीएम सदर तहसील युवराज सिंह के नेतृत्व में टीम पहुंची और जमीन की पैमाइश की गई। इसके बाद 1950 से अब तक के दस्तावेज निकाले जा रहे हैं। जिससे तहसील के रिकॉर्ड से यह तय हो कि जमीन किसकी है। जिससे यहां पर हुए अवैध कब्जे को जमींदोज किया जा सके।

1990 के बाद से बढ़ा है कब्जा

आबकारी के कर्मचारियों की मानें तो कब्जा 1990 के बाद बढ़ा है। धीरे-धीरे लोग मकान बनवाने लगे। इस पर किसी का ध्यान ही नहीं गया। अब तक 100 से अधिक लोगों ने जमीन पर कब्जा कर लिया है। दस्तावेज से मिलान के बाद इसकी पुष्टि हो जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *